आर्यकुल कॉलेज में राष्ट्रीय फार्मेसी शिक्षा दिवस मनाया गया

Lucknow
  • आर्यकुल कॉलेज में राष्ट्रीय फार्मेसी शिक्षा दिवस मनाया गया

(www.arya-tv.com)लखनऊ के बिजनौर स्थित आर्यकुल कॉलेज में प्रोफेसर एम.एल. श्रॉफ की जयंती के अवसर पर “नेशनल फार्मेसी एजुकेशन डे” पर विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया गया। शुभारंभ आर्यकुल कॉलेज सभागार में प्रबंध निदेशक डॉ. सशक्त सिंह ने दीप प्रज्वलित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोफेसर महादेव लाल (एमएल) श्रॉफ के इतिहास के साथ-साथ फार्मेसी के दायरे के बारे में बताया। इसके अलावा कार्यक्रम में डॉ.अंकिता श्रीवास्तव द्वारा इंडस्ट्री और शिक्षण कार्य के सेतु के रूप में ट्रेनिंग तथा प्लेसमेंट डिपार्टमेंट की भूमिका पर प्रेजेंटेशन दिया। साथ ही संगीता चौहान और श्वेता मिश्रा द्वारा अपने एंड रिसर्च कार्य पर प्रेजेंटेशन दिया गया। इसके बाद अंतिम वर्ष के छात्रों द्वारा प्रेजेंटेशन दिया गया। इन छात्रों को प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया गया।

साथ ही इस अवसर पर बी.फार्मा तृतीय और चतुर्थ वर्ष के छात्रों द्वारा प्रो. बी.के. सिंह एचओडी के साथ एनआईपीईआर (नाईपर) रायबरेली परिसर का शैक्षिक दौरा किया गया। इस अवसर पर अकादमिक समन्वयक डॉ. स्नेहा सिंह,डी.फार्मा की टीएंडपी समन्वयक डॉ. अंकिता श्रीवास्तव,आर्यकुल कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च के एसोसिएट प्रोफेसर इंद्रदेव उपस्थित रहे।

यात्रा के दौरान छात्रों ने औषधीय रसायन विज्ञान प्रयोगशाला का दौरा किया, इसके बाद फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी और सीआईएफ प्रयोगशाला का दौरा किया। एनआईपीईआर के डीन डॉ. जय नारायण ने एनआईपीईआर और पूरे परिसर में चल रहे अनुसंधान के बारे में एक संक्षिप्त परिचय दिया। छात्र अपने पेशे के बारे में प्रेरित, प्रोत्साहित और उत्साहित थे। वे करियर के प्रति अधिक केंद्रित थे और फार्मेसी पाठ्यक्रमों के बारे में ज्ञान प्राप्त किया।

अंत में एनआईपीईआर, रायबरेली की निदेशक प्रो. शुबिनी असर ने प्रेरक शब्दों से कार्यक्रम का समापन किया। उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्ति डॉ.संदीप चौधरी,रजिस्ट्रार और एनआईपीईआर के सभी विभागाध्यक्ष थे। अंत में धन्यवाद ज्ञापन फार्मेसी के एचओडी बी.के.सिंह ने दिया।

कार्यक्रम में कुमारी काजल, शिवानी पांडे, रजनी वर्मा, पूर्णिमा शर्मा, इशिप्ता शुक्ला, अंकिता सिंह चौहान, बी.फार्मा चतुर्थ वर्ष की छात्राएं उपस्थित रहीं और प्रेजेंटेशन दिया। कार्यक्रम की एंकर सुश्री संजना दीक्षित थी। कार्यक्रम में शिक्षा और प्रबंधन की उप निदेशक डॉ. अंकिता अग्रवाल, एच.आर.नेहा वर्मा, फार्मेसी के उप निदेशक डॉ. आदित्य सिंह,फार्मेसी के एचओडी बी.के.सिंह, शिक्षा विभाग के एचओडी श्री प्रणव पांडे, डिप्लोमा फार्मेसी के एचओडी डॉ. काशिफ शकील, डॉ.स्नेहा सिंह, डॉ. अंकिता श्रीवास्तव,ममता पाण्डेय और अन्य शिक्षक गण व स्टाफ उपस्थित थे।