सिंगापुर में लालू का किडनी ट्रांसप्लांट:ऑपरेशन से पहले बेटी ने फोटो शेयर की

# ## National

(www.arya-tv.com) सिंगापुर के अस्पताल में सोमवार को RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट शुरू हो गया है। उनकी बेटी मीसा भारती ने फेसबुक पर लिखा है। अभी अभी पापा को सर्जरी के लिये ऑपरेशन थिएटर में पहुंचा कर आई हूं। थोड़ी देर में ऑपरेशन शुरू होगा।

लालू को छोटी बेटी रोहिणी किडनी डोनेट कर रही हैं। उनका ऑपरेशन हो चुका है। ऑपरेशन से पहले रोहिणी ने लालू के साथ फोटो ट्वीट की। लिखा- रेडी टु रॉक एंड रोल। मेरे लिए इतना ही काफी है, आपकी खैरियत मेरी जिंदगी है।

RJD सुप्रीमो के किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया 3 दिसंबर से शुरू हो गई थी। रोहिणी और लालू दोनों का ब्लड ग्रुप एबी पॉजिटिव है। सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में लालू का ऑपरेशन हो रहा है।

ट्रांसप्लांट के बाद लालू की 3 किडनी हो जाएंगी

रूबन अस्पताल पटना के नेफ्रोलॉजिट्स डॉ. पंकज हंस ने बताया कि लालू को साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा। भीड़-भाड़ से बचकर रहना होगा। खाना साफ-सुथरा खाना चाहिए। धीरे-धीरे जब पेशेंट का होमोग्लोबीन बढ़ने लगता है तो इस पर नजर रखनी पड़ती है कि यह ज्यादा नहीं बढ़ जाए। इम्यूनोसेप्रेसिव दवा का साइड इफेक्ट होता है कि ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

बॉडी से खराब किडनी को निकाला नहीं जाता है। यानी लालू जी के अंदर तीन किडनी हो जाएंगी ट्रांसप्लांट के बाद। ब्लड प्रेशर, बीपी और इम्यूनोसेप्रेसिव दवाएं नियमित समय से खाना बहुत जरूरी है। इसी पर नई किडनी का सरवाइवल डिपेंड करेगा। इसमें दवा होती है ट्राइक्रोलिमस या साइक्लोस्पोरीन। इसके लेवल को सही रेंज में रखना जरूरी होता है।

लालू प्रसाद और रोहिणी आचार्या को परिवार के किसी सदस्य से मिलने पर अस्पताल की ओर से रोक भी लगा दी गई है। सोमवार को ऑपरेशन किया जाएगा और ऑपरेशन के 48 घंटे बाद उन्हें शीशे की दीवार के पार से परिवार के लोग देख सकेंगे।

लालू जब पटना में भर्ती थे तब लिखा था- माई हीरो, माई बैकबोन, गेट वेल सून

लालू प्रसाद जब पटना के पारस अस्पताल में जुलाई महीने में भर्ती हुए थे तब उनकी स्थिति काफी सीरियस हो गई थी। उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा गया था। तब रोहिणी आचार्या ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था- ‘माई हीरो, माई बैकबोन पापा, गेट वेल सून, हर बाधाओं से जिसने पाई है मुक्ति, करोड़ों लोगों की दुआएं हैं जिनकी शक्ति।’ रोहिणी आचार्या के पोस्ट से यह दिखता रहा है कि वे लालू प्रसाद के बेहद करीब हैं। लालू प्रसाद से जुड़ा वीडियो भी उनके इंस्टाग्राम और फेसबुक पर दिखता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *