नाइजीरिया की मस्जिद में फायरिंग, इमाम समेत 12 की मौत

# ## International

(www.arya-tv.com)  नाइजीरिया की मस्जिद में एक हमलावर ने गोलीबारी कर दी। इस हमले में इमाम समेत 12 लोगों की मौत हो गई। हमलावर ने कुछ लोगों को अगवा भी कर लिया है। जिस वक्त हमला हुआ उस समय लोग नमाज अदा कर रहे थे।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ये हमला एक गैंग ने किया। हमलावरों ने अगवा किए गए लोगों के परिजनों से फिरौती की मांग की है। साथ ही लोगों से खेती करने की परमिशन लेने और प्रोटेक्शन फीस देने के लिए भी कहा है।

फिरौती मांग रहे हमलावर
एक पुलिस अधिकारी ने कहा- हमला फुंटुआ इलाके में हुआ। यहां शनिवार रात हमलावर एक मस्जिद में घुस गए और अंधाधुंध गोलीबारी करने लगे। हमले में मस्जिद के इमाम समेत 12 लोगों की मौत हो गई। इतना ही नहीं वहां मौजूद अन्य लोगों को हमलावर उठाकर ले गए। अब इसके परिवार से फिरौती की मांग की जा रही है।

चश्मदीद बोला- कुछ लोगों को झाड़ियों में ले गए
एक चश्मदीद ने कहा- मोटरबाइक पर सवार कुछ हमलावर मैगमजी मस्जिद पहुंचे। वो अंदर धुसे और अंधाधुंध गोलियां चलाने लगे। लोग घबरा गए। जान बचाने के लिए सब यहां-वहां भागने लगे। 12 लोगों को गोली लगी। उन्होंने मौके पर दम तोड़ दिया। एक अन्य चश्मदीद ने कहा- गोलीबारी करने के बाद हमलावरों ने कुछ लोगों को इकट्ठा किया और उन्हें उठाकर झाड़ियों में ले गए। इसके बाद लोगों को कहां ले जाया गया पता नहीं। मैं उम्मीद करता हूं कि सब ठीक होंगे।

राष्ट्रपति ने जताया शोक
नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने कहा कि नफरत की सोच रखने वालों ने ऐसा घिनौना काम किया है और लोगों की जान ले ली है। देश ऐसे नफरती लोगों के सामने कभी नहीं झुकेगा और इनसे जीतकर दिखाएगा।

6 महीने पहले चर्च पर हमला हुआ था

जुलाई में नाइजीरिया के ओवो शहर के सेंट फ्रांसिस चर्च में गोलीबारी हुई थी। पब्लिक रिप्रेजेंटेटिव एडेलेगबे टिमिलीन ने बताया कि घटना में 50 से ज्यादा लोगों के मारे गए थे। कई लोग घायल हुए थे। कुछ हथियारबंद लोग चर्च में घुसे और फायरिंग शुरू कर दी। घटना के वक्त वहां प्रेयर हो रही थी। पब्लिक रिमिप्रेजेंटेटिव एडेलेगबे टिमिलीन ने बताया कि हमलावरों ने प्रेयर कर रहे एक व्यक्ति को अगवा कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *