सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए योग का लें सहारा

Health /Sanitation

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम बात है। जुकाम को खत्म करने के लिए हम तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं। इसके बावजूद भी कई बार जुकाम ठीक होने का नाम ही नहीं लेता। इसलिए इस बार दवाईयों के बजाय योग करके सर्दी -जुकाम से मुक्ति पाएं। आइए जानते हैं कौन-से हैं ये आसन।
विपरीत करनी
इस आसन को करने से आपका जुकाम धीरे-धीरे कम होने लगेगा। विपरीत करनी आसन सर्दी -जुकाम को कम करने में बेहद सहायक है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले दीवार की ओर पैर करके लेट जाएं। अब अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठा लें। ध्यान रहे कि आपके तलवे ऊपर की ओर होने चाहिए और 90 डिग्री का कोण बना लें। अब अपने नितंब को ऊपर उठा लें और उसके नीचे तकिया रख लें। इस अवस्था में आप करीब पांच मिनट तक रह सकते हैं।
मत्स्यासन
मत्स्यासन के अभ्यास से श्वसन संबंधी रोगों व सर्दी–जुकाम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इस आसन में गहरी सांस लेने की वजह से सर्दी–जुकाम पर काबू पाया जाता है। मत्स्यासन को करने के लिए दण्डासन में बैठकर दाएं पैर को बाएं पैर पर रखकर अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब अपने हाथों का सहारा लेते हुए पीछे की ओर अपनी कोहनियां टिकाकर लेट जाएं। पीठ और छाती ऊपर की ओर उठी और घुटने भूमि पर टिकाकर रखें। अब अपने हाथों से पैर के अंगूठे पकड़ें और गहरी सांस लेते रहें। ध्यान रखें आपकी कोहनी जमीन से लगी होनी चाहिए।
शवासन
शवासन करने के लिए जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को फैलाते हुए पैरों के बीच अंतर लाएं। इस दौरान आपके पैरों के पंजे बाहर की तरफ और एड़ियां अंदर की तरफ होनी चाहिए। अब आप दोनों हाथों को भी शरीर से लगभग एक फिट की दूरी पर रखें। अपनी हाथों की अंगुलियां आकाश की तरफ रखें और गर्दन को सीधा रखें। अब धीरे-धीरे अपनी आंखों को बंद कर लें और धीरे-धीरे सांस खींचें और छोड़ें। अपनी आंखों को बंद कर सांसों पर ध्यान दें और मन में गिनती करते जाएं। एक सांस में एक गिनती करें और ऐसा करते हुए 100 तक गिनती करें और फिर उठ जाएं। शवासन करते समय पूरे शरीर को ढीला छोड़ देते हैं।
पाद हस्तासन
पादहस्तासन के लिए आपको सीधे खड़े होने की जरूरत है। अपने कूल्हों से झुके और अपनी अंगुलियों के साथ अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकेंड के लिए ऐसे ही रहें और फिर इन्हें मुक्त कर दें। नीचे की ओर झुकने पर पेट पर दबाव पड़ता है जिससे पेट की चर्बी कम होने में मदद मिलती है।