सर्दी के मौसम में ये साग बनाएं रखेंगे आपकी सेहत

Health /Sanitation

सर्दी के मौसम में बाजार हरी सब्जियों से भरा रहता है। इस समय बाजार में तरह-तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं। सरसों, पालक, बथुआ, चौलाई, मेथी आदि सर्दी के मौसम की में अधिक पाए जाते हैं। हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती है।
पालक
पालक का साग सर्दियों में बेहद खाया जाता है। पालक के साग का सेवन करने से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। पालक में फ्लैवोनाइड कैम्फेरोल तत्व पाया जाता है , जो महिलाओं के ओवरी के कैंसर को कम करने में 40 फीसदी सहायक है। इसके अतिरिक्त पालक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हृदय को स्वस्थ रखते हैं। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसलिए डॉक्टर भी पालक खाने की सलाह देते हैं। पालक खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।
मेथी
सर्दियों के मौसम में हर सब्जियों की पैदावार ज्यादा होती है। मेथी भी हरी सब्जी का एक अच्छा विकल्प है। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटैशियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए आवश्यक भी होते हैं। जिन लोगों को हाई बीपी, डायबिटीज, अपच की समस्या होती है, उन लोगों को मेथी का सेवन करना चाहिए। मेथी के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है। इसी कारण आप हृदय रोगों से बचे रहते हैं।
बथुआ
बथुआ भी पोषक तत्वों के मामले में काफी धनी है। बथुए में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बथुए का साग का सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या नहीं होती है। बथुआ पेट दर्द और कब्ज की समस्या को भी दूर करने में सहायक है। हरा साग खाने से शरीर में रक्त संचार अच्छे से होता है।
चौलाई
चौलाई का साग भी हरी सब्जियों में बेहद मशहूर है। चौलाई में कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए, मिनिरल और आयरन पाया जाता है। चौलाई का सेवन करने से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती है। आंखों की समस्या,खून साफ करना, बालों का असमय सफेद होने से बचाना,खून की कमी,मांसपेशियों के निर्माण में चौलाई बेहद फायदेमंद है। जिन लोगों में श्वेतप्रदर की समस्या पायी जाती है , उन लोगों के लिए चौलाई एक अच्छा विकल्प है। इसके अतिरिक्त यह अर्थराइटिस,बुखार और हृदय संबंधी रोगों को भी दूर करने में मदद करता है।