फिजियोथेरेपी यूपीकॉन का चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित , उद्घाटन उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने किया

Lucknow
  • पंडित बृजेश कुमार मिश्रा

लखनऊ। फिजियोथेरेपी यूपीकॉन का चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन गोमतीनगर स्थित उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने किया। इस मौके पर आईएपी के अध्यक्ष डॉ.संजीव के. झा ने राष्ट्रीय संबद्ध स्वास्थ्य परिषद विधेयक गठन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। कहा कि 60 साल बाद 21 मार्च 2021 को नेशनल फिजियोथेरेपी काउंसिल का गठन हुआ और फिजियोथेरेपी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली।

सम्मेलन के अध्यक्ष डॉ.सुदीप सक्सेना ने कहा कि इस कार्यक्रम में देशभर से 700 प्रतिभागियों ने भाग लिया। डॉ.संजय शुक्ला को मंत्री लालजी निर्मल द्वारा पेशे के लिए उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया था।जिन्होंने यह भी बताया कि फिजियोथेरेपी प्राचीन भारतीय संस्कृति से कैसे जुड़ी हुई है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ फिजियोथेरेपी की आवश्यकता और जिला अस्पतालों में फिजियो की नियुक्ति पर भी जोर दिया।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को बीएचयू में फिजियोथेरेपिस्ट के स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के बंद होने के कारण संघर्ष के बारे में बताया गया। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार फिजियोथेरेपी को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी और पीएचसी व सीएचसी स्तर पर फिजियोथेरेपिस्ट की नियुक्ति की योजना भी बनाएगी। कार्यक्रम में गर्दन दर्द,पीठ दर्द और मांसपेशियों की चोट के इलाज की नवीनतम तकनीकों पर चर्चा की गई।

डॉ.रुचि वार्ष्णेय ने कहा कि अधिक से अधिक फिजियोथैरेपी सेंटर महिलाओं द्वारा संचालित किए जाए। सम्मेलन के आयोजक सभी अतिथि और प्रतिभागियों को यूपीकॉन-2022 में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया।