क्या आप जानते है, आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं ये 4 फ्रूट जूस

Health /Sanitation

फल हो या सब्जियां उनका जूस पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी 1 गिलास जूस पीने का सूझाव दिया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे फ्रूट्स व सब्जियां है जिनका जूस पीने से शरीर को किसी भी तरह का कोई फायदा या नुक्सान नही होता है। चलिए आज हम आपको बताते है कि कौन से फल व सब्जियों के जूस को नही पीना चाहिए।

अनानास का जूस
अनानास यानि की पाइन एप्पल का जूस खट्टा- मीट्ठा होने के कारण हर किसी को काफी पसंद आता है लेकिन यह जूस पीने से शरीर को किसी भी तरह का फायदा नही मिलता हैं। इतना ही नही इसमें शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण आपके शरीर का ब्लड शुगर बढ़ने का भी डर रहता हैं। अनानास के फल में कई तरह के विटामिन व पोषक तत्व पाए जाते है लेकिन जूस निकालते समय वह पूरी तरह से नष्ट हो जाते है। इसलिए पाइन एप्पाल का जूस पीने की जगह इसे फल की तरह खाना चाहिए।

पालक का जूस
पालक खाना जितना सेहत के लिए अच्छी होती है उतना ही खराब उसका जूस पीना होता है। पालक में ऑक्सलेट की काफी मात्रा पाई जाती है, इसलिए लगातार इसका जूस पीने से आपको पथरी की समस्या हो सकती हैं। ऑक्सलेट पेशाब के रास्ते या किडनी में जमा हो जाता है। वही खाते समय इसका असर इसलिए कम होता है क्योंकि खाने में आप अधिक पालक नही खा सकते है।

सेब का जूस
रोज एक सेब खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है लेकिन इसका जूस पीना सेहत के लिए बिल्कूल भी अच्छा नही होता है। सेव के जूस में उसके बीज भी सामिल होता है। इन बीजों में एमिग्डैलिन नाम का जहरीला केमिकल पाया जाता है, जो कि जहर का काम करता है। यह तत्व खुबानी, आडू व बेर के बीजे में भी पाए जाते है। वहीं अगर आप सेब का जूस घर पर निकाल कर पी रहे है तो कोशिश करें की उनके बीज निकाल कर ही पिएं।

नाशपाती का जूस
खट्टी मिट्ठी होने के साथ नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट्स व मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं इसका जूस सेहत के लिए बिल्कूल भी अच्छा नही होता है क्योंकि इसमें सॉर्बिटोल नाम की खास शुगर पाई जाती है जो शरीर में आसानी से पचती नही हैं। इसका सीधे जूस पीने से पेट में अपच, गैस, दस्त या पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती हैं। इतना ही नही खाने के लिए एक दिन में 2 या 3 से ज्यादा नाशपाती न लें।