जानिए आपके लिए कितना गुणकारी हैं टमाटर…

Health /Sanitation

ठंड के दिनों में जमकर खाएं गाजर, होते हैं ये हैरान कर देने वाले फायदे

(www.arya-tv.com) टमाटर न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन-ए और विटामिन-सी जैसे कई गुणकारी तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। सब्जी की टोकरी में सामान्य-सा दिखाई देने वाला टमाटर, कई असामान्य गुणों से भरपूर होता है। तो आइये जानते है टमाटर से होने वाले फायदों के बारे में….

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। एक स्वस्थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों और विटामिन्स की आवश्यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्प है। विटामिन सी मां और बच्चें दोनों को स्वस्थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

बाजार में प्रचलित ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में आप अमूमन सुनते ही होंगे कि इनमे टमाटर का लीकोपीन मौजूद है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्वचा आसानी से झुलसती नहीं है। इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।

टमाटर का सेवन हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। यह दस्त और कब्ज दोनों से ही हमारे पाचन तनरत की रक्षा करते हैं।

टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम की उपस्थिति के कारण यह आपकी हड्डियों के लिए एक बहुत अच्छा आहार है। दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और उनकी मरम्मत करने के लिए लाभदायक हैं। इसमें निहित लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट भी हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लडऩे का एक प्रभावी तरीका है। ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है जो हड्डी के फ्रैक्चर, विकलांगता और विकृति का कारण बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *