ब्रिगेडियर रवि कपूर ग्रुप कमांडर, लखनऊ ने किया ईबीएसबी कैम्प का समापन

Lucknow
  • ब्रिगेडियर रवि कपूर ग्रुप कमांडर, लखनऊ ने किया ईबीएसबी कैम्प का समापन।

(www.arya-tv.com)उत्तर प्रदेश निदेशालय और लखनऊ मुख्यालय के दिशानिर्देश पर २० यू पी गर्ल्स बटालियन ने, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के साथ मिलकर राज्य स्तरीय “एक भारत श्रेष्ठ भारत सप्ताह” के आठवें चरण का आयोजन 26 जुलाई से 31 जुलाई २०२१ तक किया । कैंप के आखिरी दिन के कार्यक्रम की शुरुआत में कैंप के नोडल अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने एस एस बी के पांचों चरणों की रूपरेखा को विस्तार से रखा  और किस तरह से कैडेटस अपने अंदर की छोटी छोटी कमियों को दूर करते हुए एस एस बी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ दे कर अपने राष्ट्र के निर्माण और विकास में योगदान दे सकते हैं। इन छह दिनों के कैंप में कर्नाटक और गोवा निदेशालय तथा उत्तर प्रदेश निदेशालय के 250 कैडेट्स के साथ साथ एन सीसी के अधिकारी गण ने जुड़ कर एक दूसरे के संस्कृति, परंपरा, रिवाज, खानपान, रहन सहन के बारे में जाना और दोनो राज्यों के लाइव वर्चुअल यात्रा से विभिन्न जगहों जैसे अयोध्या दर्शन, लखनऊ दर्शन, गढ़मुक्तेश्वर, रावण का जन्मस्थान, मैसूर महल, गोवा के समुद्र तट के दर्शन किए। “कारगिल युद्ध १९९९” विषय पर आयोजित इस कैंप के दौरान कैडेट्स ने कविता पाठ, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पोस्टर प्रदर्शन, वाद विवाद प्रतियोगिता जैसे गतिविधियों में भाग लेकर जवानों की कुर्बानी को याद किया और उनके देश के प्रति जज्बे को नमन किया।
कैंप का समापन ब्रिगेडियर रवि कपूर ने करते हुए कहा कि देश को सच्चे और देश के प्रति समर्पित नौजवानों की आवश्यकता है। देश की रक्षा प्रणाली से जुड़ कर कैडेट्स देश के लिए बड़ा योगदान दे सकते है ।
प्रशासनिक अधिकारी मेजर प्रवीन कुमारी ने पूरे कैंप में कैडेट्स का बहुत उत्साह वर्धन किया और कैडेट्स अपनी बात को सभी के सामने कैसे प्रस्तुत किया जाए, इस बात पर जोर देते हुए सभी सत्रों को परस्पर संवादात्मक रखा ।
कैंप की समन्वयन अधिकारी कैप्टेन राज श्री, एसोसिएट NCC अधिकारी ने अपनी टीम आसिम और आशीष के साथ पूरे कैंप में सम्पूर्ण तकनीकी पक्ष की व्यवस्था को बनाए रखने में सहायता की और बताया कि किस तरह इस महामारी के समय सूचना प्रौद्योगिकी का महत्वपूर्ण योगदान होता है। २० यू पी गर्ल्स बटालियन की तरफ से सीनियर जी सी आई नंदिता और विश्वविद्यालय के प्रो नवीन कुमार अरोड़ा, प्रो शिल्पी वर्मा तथा एसोसिएट NCC अधिकारी ले मनोज कुमार डढवाल आदि ने भी अपने विचार रखे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *