एक्सिस म्‍यूचुअल फंड ने ‘एक्सिस ग्‍लोबल इनोवेशन फंड ऑफ फंड’ लॉन्‍च किया

Business

(www.arya-tv.com)एक्सिस म्यूचुअल फंड, भारत में सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक, ने आज अपने नए फंड- ‘एक्सिस ग्लोबल इनोवेशन फंड ऑफ फंड’ की शुरुआत की घोषणा की। यह फंड निवेशकों को श्रोडर इंटरनेशनल सिलेक्शन फंड ग्लोबल डिसचार्ज इक्विटी फंड में निवेश करने का अवसर प्रदान करेगा, जिसका उद्देश्य दुनिया भर की कंपनियों में निवेश करके दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि प्रदान करना है जो डिसरप्‍शन से लाभान्वित होते हैं। न्यू फंड ऑफर (NFO) सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए सोमवार, 10 मई को खुलेगा और 21 मई को बंद होगा। डिसरप्‍शन सर्वव्यापी है। यह हमारे जीने के तरीके को बदल देता है, मौजूदा बाज़ारों को डिसरप्‍ट करता है, और नई रचनाओं को आगे बढ़ाता है। आज, डिसरप्टिव शक्तियां तकनीकी प्रगति के कारण पहले से कहीं अधिक तेजी से खुद को प्रकट कर रही हैं, जिससे विकास क्षमता के साथ परिवर्तनकारी कंपनियों के समृद्ध और तेजी से बढ़ते ब्रह्मांड का निर्माण हो रहा है। डिसरप्‍शन भी वैश्विक अर्थव्यवस्था के संचालन के तरीके को बदल रहा है और नई कंपनियों का तेजी से विकास उनके ग्राहकों के साथ बातचीत का तरीका बदल रहा है। डिसरप्‍शन (एक नए प्रतियोगी या उत्पाद से) का सामना करने वाली कंपनियां आमतौर पर एक एनाब्लर (परिवर्तन के लिए नाली), एक एडॉप्टर (सकारात्मक प्रतिवादी जो अपने व्यवसाय या उत्पाद रेंज में संशोधन करना चाहता है) या एक इनकार (अवलंबी जो विफल रहता है) बनकर प्रतिक्रिया करती हैं।

श्रोडर आईएसएफ (इंटरनेशनल सिलेक्शन फंड) ग्‍लोबल डिसरप्‍शन उन नई कंपनियों में निवेश करके पूंजी विकास को बढ़ावा देता है जो अपने उद्योगों को पुनर्परिभाषित कर रही हैं या बदलने के लिए सफलतापूर्वक स्वीकार कर रही हैं। फंड सक्रिय रूप से कई डिसरप्‍शन विषयों तक पहुंचने में कामयाब है, जिसमें शामिल हैं – पर्यावरण, स्वचालन, हेल्थकेयर, फिनटेक, संचार, खाद्य और पानी, नए उपभोक्ता, डिजिटलीकरण और ई-कॉमर्स।

आज वैश्विक निवेश के अवसरों के लिए एक्सपोजर निवेशकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, ताकि उनके निवेश ब्रह्मांड को व्यापक बनाया जा सके। वैश्विक निवेश भी निवेशकों को विभिन्न विषयों के माध्यम से डिसरप्टिव ग्रोथ पर कब्जा करने की अनुमति देता है, जिनमें से कई भारत में सूचीबद्ध बाजारों पर उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए वैश्विक निवेश निवेशकों के लिए निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाता है और उनके जोखिम समायोजित रिटर्न में सुधार करने की क्षमता है।

एनएफओ के शुभारंभ पर, एक्सिस एएमसी के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, चंद्रेश कुमार निगम ने कहा कि “एक्सिस एएमसी में, हम सफलतापूर्वक उत्पाद नवाचारों को विकसित करने और विविध समाधान बनाने में सबसे आगे रहे हैं ताकि लंबी अवधि के लिए हमारे निवेशकों को धन सृजन विकल्प प्रदान किया जा सके। विषयगत उत्पाद निवेशकों को लक्षित तरीके से महत्वपूर्ण संरचनात्मक विषयों में भाग लेने की अनुमति देते हैं। उस संदर्भ में, हम निवेशकों को एक ऐसे उत्पाद की पेशकश करने के लिए बेहद उत्साहित हैं जो वर्तमान युग के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक को पकड़ता है – तकनीकी प्रगति और व्यावसायिक वातावरण में बदलाव के कारण डिसरप्टिव इनोवेशन। जो कंपनियाँ इन परिवर्तनों से लाभान्वित हो रही हैं, उनमें उच्च विकास उत्पन्न करने की क्षमता है। स्कोडर फंड वैश्विक आधार पर ऐसी कंपनियों के लिए स्काउट करने में सक्षम है, जो हमें दुनिया भर से ऐसे सर्वश्रेष्ठ विचारों तक पहुंच प्रदान करता है।”

एलेक्स टेडर, सीआईओ, ग्लोबल एंड थीमैटिक इक्विटीज, श्रोडर्स इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के प्रमुख ने कहा कि “हम वास्तव में एक्सिस एएमसी के साथ अपनी साझेदारी को अन्य वैश्विक फंड के लिए बढ़ाकर खुशी का अनुभव कर रहे हैं। अपने लक्ष्यों को पूरी तरह से संरेखित करने के साथ, हम भारत में निवेशकों को श्रेष्ठ वैश्विक उत्पादों के साथ प्रदान करना चाहते हैं और एक्सिस ग्लोबल इनोवेशन फंड ऑफ फंड उस उद्देश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”

आप हमारी वेबसाइट www.axismf.com पर जा सकते हैं या मोबाइल ऐप्‍प Axis Mutual Fund’ (एंड्रॉयड/आईओएस) को डाउनलोड कर सकते हैं और अभी से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

परिसंपत्ति आवंटन और निवेश रणनीति के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया स्‍कीम सूचना दस्‍तावेज देखें।

Leave a Reply