क्या आपके चेहरे पर भी दिख जाते हैं विटामिन की कमी के ये 2 संकेत

# ## Health /Sanitation

(www.arya-tv.com) जब बात हो स्वस्थ शरीर की, तो पौष्टिक खाने के साथ विटामिन से भरपूर डाइट बेहद ज़रूरी होती है। फिर चाहे आप वज़न कम करना चाह रहे हों, या फिर ख़राब सेहत की वजह से बाधित डाइट लेने पर मजबूर हों, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने शरीर को हर समय समृद्ध रखने के लिए स्वस्थ भोजन के विकल्प खोजें। किसी भी तरह की विटामिन की कमी आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, जिससे आप कई गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता से वंचित हो जाते हैं।

त्वचा पर एक्ने और रूखापन

एक्ने और रूखी त्वचा कई तरह के हार्मोनल बदलावों की वजह से होते हैं। इसकी वजह गंदगी का जमाव भी हो सकती है। हालांकि, अगर आपके शरीर में किसी तरह के विटामिन की कमी हो जाती है, तो इसके संकेत आपके चेहरे पर दिख जाते हैं। विटीमिन-ए और ई की कमी से चेहरे पर एक्ने होने लगता है, वहीं, विटामिन-बी12 के स्तर कम हो जाए तो त्वचा का रंग फीफा पड़ सकता है। विटामिन की कमी की पुष्टि के लिए कुछ संकेतों पर ध्यान देने की ज़रूर है।

ख़राब और रूखे बाल

अगर आपके बाल रूखे और ख़राब हो गए हैं, तो आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है, जिसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है। बायोटिन पोषक तत्व हैं जो आपके बालों को पोषित रखने में मदद करते हैं। इसलिए जब बायोटिन का स्तर कम हो जाता है, तो इससे बालों में डैंड्रफ हो जाती है और रूखे भी हो जाते हैं। इसकी वजह से नाखून भी कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं और बाल पतले हो जाते हैं। इसलिए विटामिन से भरपूर खाना खाएं, खासतौर पर विटामिन-बी7, जो लीन मीट, फल, सब्ज़ियों, दालों और मछली में पाया जाता है।