BBAU : पत्रकारिता की कार्यशााल में जनसंचार के पारम्पारिक और लोक माध्यमों से जागरूकता के बारे में बताया गया

Education
  • बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग द्वारा जनसंचार के पारम्पारिक और लोक माध्यमों से विद्यार्थियों, शिक्षकों और आम जनता में कोविड-19 के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण से जागरूकता लाने के लिए पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

(www.arya-tv.com)कार्यशाला के दूसरे दिन बीबीएयू के प्रो0 नवीन कुमार अरोरा ने “कोविड-19 एंड एनवायर्नमेंटल लिंकेजेज़ ( कोविड 19 और पर्यावरणीय संबंध)” विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 का सीधा संबंध पर्यावरण से है। इंसानों में पायी जाने वाली लगभग 70 प्रतिशत बीमारियों का स्त्रोत जानवर हैं। मांस के बेलगाम सेवन से कई तरह के बैक्टेरिया और वायरस जानवरों से इंसान में पहुँच जाते हैं और कोविड-19 भी उनमें से एक है। कोविड-19 के वायरस का स्त्रोत भी चमगादड़ माना गया है।

मंच से बोलते प्रो0 नवीन कुमार अरोरा के साथ विभाग के संकाय अध्यक्ष प्रो0 गोपाल सिंह, डॉ0 अरविंद सिंह, डॉ0 रचना गंगवार, डॉ0 सुरेंद्र बहादुर उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में हम ऐसी आपदाओं को रोकना चाहते हैं तो हमें पर्यावरण को संरक्षित करना होगा और यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कोविड-19 को एक “एनवायर्नमेंटल पैंडेमिक” बताते हुए कहा कि हम ग्लोबल वार्मिंग, क्लाइमेट चेंज और कोविड जैसी महामारियों को अलग मानते हैं जबकि इन सभी समस्याओं की जड़ एक ही है। हमें अनियंत्रित शहरीकरण और जंगलों की कटाई को तुरंत रोकना होगा। तेजी से बढ़ती जनसंख्या विश्व की सभी समस्याओं की जड़ है क्योंकि बढ़ती जनसंख्या के कारण खाद्य पदार्थों की मांग और रहने की व्यवस्था दोनों का ही दबाव बढ़ रहा है।
उन्होने विद्यार्थियों को इको टूरिज्म के बारे में भी जागरूक किया और बताया कि कैसे हम बिना प्रकृति को नुकसान पहुँचाये, जहां भी जाएं वहाँ की संस्कृति और वहीं का पारंपरिक खान-पान ग्रहण करे तो हम वहां के पर्यावरण को नुकसान पहुँचाये बिना उस वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

कार्यशाला के दूसरे सत्र में लिटरेसी हाउस के पूर्व सदस्य राजेन्द्र कुमार त्रिवेदी और इश्तियाक अली ने विद्यार्थियों को जनसंचार के लोक माध्यम कठपुतली के बारे में बताया और उन्हें कठपुतली बनाने का प्रशिक्षण भी दिया। विभाग में विद्यार्थियों ने भी इस दौरान कागज़ और मेथी पाउडर का प्रयोग कर कठपुतली बनाई।

बड़ी संख्या में विभाग के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में विभाग के संकाय अध्यक्ष प्रो0 गोपाल सिंह, डॉ0 अरविंद सिंह, डॉ0 रचना गंगवार, डॉ0 सुरेंद्र बहादुर उपस्थित रहे।