लखनऊ में कोरोना से महिला की मौत:सांस लेने में हुई दिक्कत फिर ऑर्गन फेल

# ## Lucknow

(www.arya-tv.com) यूपी में कोरोना फिर से जानलेवा हो गया है। लखनऊ में करीब 7 महीने बाद कोरोना संक्रमित महिला की बुधवार को मौत हो गई। निजी अस्पताल की जांच रिपोर्ट में महिला कोविड पॉजिटिव मिली थी। मंगलवार को महिला को गंभीर हालत में KGMU में भर्ती किया गया था। वेंटिलेटर पर उसका इलाज चल रहा था। इस बीच उन्होंने दम तोड़ दिया। विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले मार्च में यूपी में कोरोना से मौत के मामले आए थे। मुजफ्फरनगर और शामली में एक-एक पेशेंट की मौत हुई थी।

हालांकि KGMU के डॉक्टरों का कहना हैं कि महिला की कोविड जांच रिपोर्ट अभी आई नहीं है। रिपोर्ट आने के बाद ही उसके पॉजिटिव होने की पुष्टि होगी। बता दें कि इससे पहले 9 सितंबर 2022 को लखनऊ में कोरोना संक्रमित की मौत हुई थी। वहीं, गुरुवार को लखनऊ में कोरोना संक्रमण के 35 नए केस मिले हैं। इसमें दो गर्भवती महिला समेत एक बुजुर्ग भी हैं। 3 गंभीर मरीजों को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती किया गया है।

2 अप्रैल को हुई थी सांस लेने में दिक्कत
वृदांवन कॉलोनी निवासी करीब 60 साल की बुजुर्ग महिला को अचानक सांस संबंधी दिक्कत हुई। परिवार के लोग 2 अप्रैल को मरीज को आलमबाग के निजी अस्पताल ले गए। यहां डॉक्टरों ने मरीज को भर्ती कर लिया। हालत बिगड़ने पर मरीज को ICU में शिफ्ट किया गया। यहां जांच में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस बीच 4 अप्रैल को मरीज की हालत गंभीर हो गई। परिवार के लोग मरीज को लेकर KGMU पहुंचे। जहां मरीज को भर्ती कर लिया गया।

डॉक्टर बोले- मल्टीपल ऑर्गन फेलियर से हुई मौत
KGMU प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि बुजुर्ग महिला की मल्टीपल ऑर्गन फेलियर से मौत हुई है। मरीज बेहद नाजुक थी। KGMU लाते ही उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। डॉक्टरों ने मरीज की जान बचाने की कोशिश की, लेकिन 5 अप्रैल को सांसें थम गईं।

यूपी में कोरोना के 842 एक्टिव केस
यूपी में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 842 तक पहुंच गई हैं। 7 दिन के भीतर प्रदेश में 1000 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। गुरुवार को आई रिपोर्ट में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और लखनऊ में हैं।

गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा में 56 केस (एक्टिव-240) मिले हैं। वहीं लखनऊ में 35 (एक्टिव-121) और गाजियाबाद में 30 (एक्टिव-93) मरीज मिले हैं। इसके अलावा वाराणसी में भी 11 (एक्टिव-42) पॉजिटिव केस मिले हैं। इस दौरान 38 हजार 210 सैंपल की जांच की गई। फिलहाल प्रदेश के 58 जिलों में कोरोना संक्रमित मरीज हैं।

97% से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में
यूपी में 16 मार्च से अचानक कोरोना संक्रमण में इजाफा हो रहा है। 7 दिन के भीतर प्रदेश में कोविड के एक्टिव केस की संख्या 352 से बढ़कर 842 तक पहुंच गई है। यानी करीब 240% का इजाफा हुआ है। हालांकि राहत की बात यह है कि 97% से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 842 में से सिर्फ 15 मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी सभी का होम आइसोलेशन में रखकर ही इलाज किया जा रहा हैं।