2024 में उड़ान भरेगा नेपच्यून स्पेसशिप, 96 लाख रुपए में कर सकेंगे 6 घंटे का लग्जरी सफर

Uncategorized

(www.arya-tv.com) कई लोगों को अंतरिक्ष में घूमने की चाह होगी। इस सपने को हकीकत बनाने के लिए दुनिया की कई स्पेस कंपनियां प्रयोग कर रही हैं। हाल ही में अमेरिका की स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी ने एक ऐसा स्पेसशिप बनाया है, जो लोगों को अंतरिक्ष में 6 घंटे यात्रा करने का मौका देगा। इस अंतरिक्ष यान यानी स्पेसशिप का नाम नेपच्यून रखा गया है।

स्पेस पर्सपेक्टिव की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, अंतरिक्ष प्रेमी 2024 के आखिर से इस सफर का लुत्फ उठा पाएंगे। यात्री अंतरिक्ष में पहुंचते ही पृथ्वी और तारों को 360 डिग्री एंगल से देख पाएंगे। ये सब नेपच्यून स्पेसशिप नाम के स्पेस गुब्बारे के अंदर बैठे-बैठे मुमकिन होगा। फिलहाल, कंपनी लोगों को स्पेसशिप का वर्चुअल टूर भी दे रही है।

95 लाख 75 हजार रुपए में होगा लग्जरी सफर

नेपच्यून स्पेसशिप की एक सीट की कीमत 1 लाख 25 हजार डॉलर यानी करीब 95 लाख 75 हजार रुपए है। स्पेस पर्सपेक्टिव इसकी लॉन्चिंग 2024 के आखिर में केनेडी स्पेस सेंटर फ्लॉरिडा से करना चाहता है।

कंपनी ने स्पेसशिप की जो फोटोज रिलीज की हैं, उनमें लग्जरी लाउंज, कुर्सियां, टेबल, काउच और कॉकटेल मेन्यू देखा जा सकता है। साथ ही स्पेसशिप का बाथरूम भी शानदार है। नेपच्यून में टेलिस्कोप, इंटरैक्टिव स्क्रीन्स और वाईफाई कनेक्शन जैसी हाईटेक फेसेलिटीज भी रहेंगी।

नेपच्यून दुनिया का इकलौता कार्बन न्यूट्रल स्पेसशिप

कंपनी के मुताबिक, नेपच्यून दुनिया का पहला कार्बन न्यूट्रल स्पेसशिप है। इसका इंटीरियर बनाने में सस्टेनेबल मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। स्पेसशिप में एक ऐसा बार भी है, जो रिसाइकिल मटैरियल से तैयार किया गया है।

यात्रियों को ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होगी

स्पेस पर्सपेक्टिव के मुताबिक, नेपच्यून स्पेसशिप समुद्र तल से 30 मील (48.2 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। ये अमेरिकी अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन और रिचर्ड ब्रैसनन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के अंतरिक्ष यानों से काफी कम है। जहां ब्लू ओरिजिन का अंतरिक्ष यान 62 मील (99.7 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंच सकता है, वहीं वर्जिन गैलेक्टिक का अंतरिक्ष यान 50 मील (80.4 किलोमीटर) की दूरी तय करने में सक्षम है।

हालांकि, ​​​​​​नेपच्यून स्पेसशिप का एक फायदा यह है कि इसके यात्रियों को अंतरिक्ष पर जाने की कोई स्पेशल ट्रेनिंग नहीं लेनी होगी। कंपनी के अनुसार, स्पेसशिप के पहले साल में 25 उड़ानों की तैयारी की जा रही है। अब तक 600 लोग इसकी बुकिंग कर चुके हैं। इसकी उड़ानें पहले ही 2025 तक के लिए बुक हो चुकी हैं।