रणजी ट्रॉफी मैच पर दिखा सूर्यग्रहण का असर, देर से शुरू होगा खेल

Game

इंदौर के होलकर स्टेडियम में मध्यप्रदेश और तमिलनाडु के बीच चल रहा रणजी ट्रॉफी एलीट समूह-बी का मुकाबला गरुवार को सूर्यग्रहण की वजह से प्रभावित होगा। बुधवार से शुरू हुए इस मैच में दिन का खेल सुबह 9.30 बजे प्रारंभ होना है लेकिन गुरुवार को सूर्यग्रहण की वजह से इसे सुबह 11.30 बजे प्रारंभ किया जाएगा।
गुरुवार को सुबह आठ बजकर 9 मिनट पर 2019 के अंतिम सूर्य ग्रहण की शुरुआत होगी। जबकि ग्रहण 10 बजकर 58 मिनट पर खत्म होगा। ग्रहण की वजह से खेल की शुरुआत सुबह 11.30 बजे से होगा ग्रहण की वजह से मुंबई में खेला जा रहा मुंबई व रेलवे तथा राजकोट में सौराष्ट्र व उत्तर प्रदेश के बीच मुकाबले में भी सूर्य ग्रहण का असर पड़ेगा। दोनों मैच भी निर्धारित 9.30 बजे के बजाय दो घंटे देरी से शुरू होंगे।

मध्यप्रदेश-तमिलनाडु मुकाबले के मैच रैफरी संजीब देबबर्मा द्वारा खेल शुरू होने के समय में किए गए बदलाव की जानकारी एमपीसीए के सचिव संजीव राव ने दी। उन्होंने बताया कि क्रिकेट के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका है, जब ग्रहण के कारण मैच देर से शुरू होगा। हालांकि देश में ऐसा 1990 में हुआ था, जब एक घरेलू मैच की तारीख को सूर्यग्रहण के कारण बदलना पड़ा था।

मैच के दौरान खिलाड़ियों पर ग्रहण के संभावित असर के बारे में नारायण नेत्रालय के चैयरमैन और नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर भुजंग शेट्टी ने कहा कि अगर लोग नंगी आंखों के साथ सूर्य ग्रहण को देखते हैं तो रेटीना को नुकसान पहुंच सकता है। जब ग्रहण अपने चरम पर हो तो खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसी तरह के खतरे से बचने के लिए इन मैचों के समय में बदलाव किए गए हैं।