जम्मू कश्मीर में धारा 144 लागू, स्कूल, कॉलेज और मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद

# ## National
कश्मीर घाटी में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच जम्मू और श्रीनगर में धारा 144 लगा दी गई है। साथ ही सुरक्षा कारणों को देखते हुए जम्मू में 4 हजार जवानों को तैनात किया गया है। जम्मू, श्रीनगर, कठुआ, किश्तवाड़, कुपवाड़ा और पुंछ में स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। मोबाइल इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है।
वहीं, श्रीनगर जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि शहर में धारा 144 अगले आदेश तक लागू रहेगी। सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। आम लोगों का किसी प्रकार का मूवमेंट नहीं होगा। रैली या सार्वजनिक बैठक पर प्रतिबंध रहेगा।
आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारियों या कर्मचारियों के लिए जहां कहीं भी जरूरी होगा, उनका परिचय पत्र मूवमेंट पास के रूप में मान्य होगा। प्रशासन ने स्पष्ट किया कि कर्फ्यू नहीं लगाया गया है, बल्कि केवल पाबंदियां लागू रहेंगी। इस बीच शहर में केबल नेटवर्क भी बंद कर दिया गया है। अचानक धारा 144 लगाने की घोषणा होते ही आम नागरिकों में अफरातफरी की स्थिति देखी गई।

जम्मू में डीसी सुषमा चौहान ने अगले आदेश धारा 144 लागू करने का आदेश जारी किया है। यह आदेश सोमवार सुबह छह बजे से प्रभावी हो गया है। नगर निगम सीमा में चार या चार से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी है। किसी भी कार्यक्रम की अनुमति डीसी से लेनी होगी। सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं।
यह आदेश सभी सरकारी व निजी स्कूल-कॉलेजों तथा शिक्षण संस्थानों पर लागू होगा। यह कदम एहतियातन उठाया गया है। आदेश में कहा गया है कि यह आदेश शांति व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए किया गया है। कठुआ में पहाड़ी इलाकों में भी सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है।