साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन दौड़ एवं सद्भाव भोज कार्यक्रम आयोजित

Lucknow

(www.arya-tv.com)लोकसभा क्षेत्र मोहनलालगंज के अंतर्गत सांसद खेल स्पर्धा के तहत लोकसभा की पांचो विधानसभा में खेलों का महाकुंभ जारी है सभी विधानसभा में विधानसभा स्तर पर साड़ी युक्त महिला दौड़ का अद्भुत, अकल्पनीय, शानदार आयोजन हो रहा है इसी क्रम में सरोजनीनगर विधानसभा में सांसद खेल स्पर्धा के तहत 24 फरवरी, शनिवार को डिफेंस एक्सपो में साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन (5किलोमीटर दौड़) का भव्य आयोजन किया गया।

इस 5 किलोमीटर की दौड़ में सभी महिलाएं सरोजनीनगर विधानसभा की निवासिनी रहीं और सभी ने साड़ी में दौड़ लगाई। केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर, महापौर सुषमा खर्कवाल एवं विधायक राजेश्वर सिंह ,नीलू मिश्रा अंतरराष्ट्रीय खेल एथलीट ने हरी झंडी दिखाकर साड़ी युक्त सेमी क्वार्टर मैराथन को प्रारंभ कराया।

सांसद खेल स्पर्धा 2024 के अंतर्गत मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में 10 फरवरी से विभिन्न खेलों का आयोजन हो रहा है, विधानसभा स्तर पर सरोजनीनगर में हुई यह साड़ी युक्त सेमी क्वार्टर मैराथन लोकसभा की साड़ी युक्त पांचवी सेमी क्वार्टर मैराथन रही जिसमें भारी संख्या में महिलाओं ने साड़ी पहनकर दौड़ लगाई, और महिलाओं ने भारतीय संस्कृति के साथ साड़ी पहनकर जो दौड़ लगाई उसे देखकर सभी दंग रह गए।

बताते चलें कि सांसद खेल स्पर्धा के अंतर्गत मोहनलालगंज लोकसभा में सांसद कौशल किशोर के नेतृत्व में सभी विधानसभाओं में महिलाओं की खेल में भागीदारी बढ़ाने और खासकर घरेलू महिलाएं जो ज्यादा घर से बाहर नहीं निकल पाती उनके लिए भी खेलों का आयोजन हो और वह भी खेल में आगे बढ़े इसके लिए केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद कौशल किशोर ने यह अनूठी प्रतियोगिता साड़ी युक्त महिला दौड़ का आयोजन किया जिसमे विगत 11 फरवरी को बीकेटी, लखनऊ और 13 फरवरी को सिधौली, सीतापुर और मलिहाबाद में 15 फरवरी और 16 फरवरी को मोहनलालगंज विधानसभा में भी हजारों महिलाओं ने दौड़ लगाई थी खास बात यह रही कि यह सभी महिलाएं जिस विधानसभा क्षेत्र में प्रतियोगिताएं हो रही हैं उसी विधानसभा की ही थीं और उसमे भी ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र की। इस साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन में प्रथम निवासी अमिता शाहू पिपहरी, रहीमनगर द्वितीय आयुषी गौतम ,ऐन निवासी तृतीय स्थान अनुराधा मवई पाडियांना प्राप्त किया।

प्रथम पुरस्कार के रूप में 31 हजार ,द्वितीय 21 हजार तृतीय पुरस्कार के रूप में 11 हज़ार रुपए धनराशि की चेक व प्रमाणपत्र केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर द्वारा विजेताओं को वितरित किया गया। वहीं इसके बाद अगले दस प्रथम स्थान पर रही महिलाओं 21 सौ रुपए, उसके बाद की दस दौड़ पूरी करने वाली महिलाओं को 11 सौ रुपए व उसके बाद तृतीय पहुंची दस महिलाओं को 501रुपए व प्रमाणपत्र पुरस्कार के रूप में दिया गया। वहीं सांसद कौशल किशोर ने कहा कि नारी सिर्फ परिवार के लिए ही नही बल्कि हर क्षेत्र में आगे बढ़कर समाज और देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में सांसद खेल स्पर्धा के तहत हो रही साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन अपनी भारतीय संस्कृति को संजोते हुए खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रतीक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश को विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत स्वच्छ और स्वस्थ भारत बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं, नारी, युवा, गरीब, किसान विकसित भारत के चार स्तंभ हैं इसलिए विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाने में महिलाओ की भागीदारी अहम है इसलिए सभी क्षेत्रों में महिलाओं को आगे आकर विकसित भारत बनाने में अपना सफ़ल योगदान देना है।

सांसद प्रतिनिधि प्रवीण अवस्थी ने कहा कि  केंद्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद कौशल किशोर  द्वारा इस तरह की दौड़ कराने का मुख्य उद्देश्य दौड़ में महिलाओं की रूचि बढ़ाना,उन्हें और अधिक प्रतिभावान बनाना है, जिससे ये महिलाएं अपने परिधान अपनी संस्कृति को संजोते हुए राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचकर अपनी खेल प्रतिभा को दिखा सके। इस मौक़े पर सरोजिनी नगर के सभी मंडल अध्यक्ष माननीय पार्षद गण सरोजिनी नगर परिवार टीम कौशल के प्रमुख सदस्य ,ग्राम प्रधान भाजपा कार्यकर्ता विभिन्न गांव व शहर की सैकड़ो महिलाएं उपस्थित रहीं।