प्रिंस हैरी पर क्वीन एलिजाबेथ के अनादर का आरोप:अंतिम संस्कार के दौरान राष्ट्रगान नहीं गाया

# ## International

(www.arya-tv.com)  ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ-II का सोमवार देर रात अंतिम संस्कार कर दिया गया। क्वीन को दफनाने से पहले उनका स्टेट फ्यूनरल हुआ, यानी क्वीन को राजकीय विदाई दी गई। इस दौरान महारानी के पोते प्रिंस हैरी ने राष्ट्रगान नहीं गाया। जब ब्रिटेन का राष्ट्रगान ‘गॉड सेव द किंग’ गाया जा रहा था, तब रॉयल फैमिली के दो ही लोग खामोश थे। पहले किंग चार्ल्स-III और दूसरे उनके बेटे प्रिंस हैरी। खामोश खड़े हैरी की तस्वीरें सामने आने के बाद लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं। इसे क्वीन का अनादर बताया जा रहा है।

फ्यूनरल के दौरान किंग चार्ल्स-III ने भी नेशनल एंथम नहीं गाया था, तब सवाल उठता है कि अकेले हैरी को ही ट्रोल क्यों किया जा रहा है। दरअसल, ब्रिटिश किंग या क्वीन नेशनल एंथम नहीं गाते हैं, क्योंकि इसमें ईश्वर से उनकी सलामती के लिए ही प्रार्थना की जाती है। उनके अलावा शाही परिवार समेत देश के हर नागरिक से नेशनल एंथम गाने और उसे रिस्पेक्ट देने की उम्मीद की जाती है। हालांकि, इस पर सजा तो नहीं दी जाती, लेकिन इसे अच्छा नहीं समझा जाता है।

प्रिंस हैरी ने कॉफिन को सैल्यूट भी नहीं किया
‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ ने प्रिंस हैरी का एक फोटो भी पोस्ट किया था। इसमें रॉयल गार्ड्स क्वीन एलिजाबेथ के कॉफिन को सैल्यूट करते नजर आए। इस दौरान हैरी क्वीन को सैल्यूट नहीं कर रहे थे। हैरी के दोनों हाथ सीधे पैरों की तरफ थे। फिलहाल, यह साफ नहीं है कि हैरी को रॉयल सैल्यूट से रोका गया या उन्होंने खुद ऐसा किया था। दरअसल, दो साल पहले हैरी और पत्नी मेगन मार्केल रॉयल स्टेटस छोड़ चुके हैं और अमेरिका में रहते हैं।

क्वीन को सैल्यूट नहीं करने वाले लोगों में शाही परिवार के एक और सदस्य प्रिंस एंड्र्यू भी शामिल थे। वे पिछले साल सेक्स स्कैंडल को लेकर विवादों में आए थे और क्वीन एलिजाबेथ ने ही उन्हें बचाया था। लिहाजा यह माना जा रहा है कि किसी भी तरह के विवाद से जुड़े लोगों को फ्यूनरल में रस्मी तौर पर ही शामिल होने की इजाजत दी जाए। प्रिंस हैरी क्वीन की प्री-फ्यूनरल सेरेमनी में भी शामिल नहीं हुए थे। हालांकि, वो क्वीन के निधन वाले दिन यानी 8 सितंबर से ही लंदन में हैं।

प्रिंस विलियम और हैरी ने आंखें नहीं मिलाईं
क्वीन के अंतिम संस्कार के दौरान पूरे वक्त प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी एक साथ रहे। ‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, कई घंटे साथ रहने के बावजूद दोनों भाईयों ने एक-दूसरे से बात करना तो दूर आंखें तक नहीं मिलाईं। प्रिंस विलियम की पत्नी केट मिडलटन और प्रिंस हैरी की पत्नी मेगन मर्केल ने भी एक-दूसरे से बातचीत नहीं की।

महारानी पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाई गईं
क्वीन एलिजाबेथ-II को किंग जॉर्ज मेमोरियल VI चैपल में पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया गया। यह विंडसर कासल में मौजूद सेंट जॉर्ज चैपल का ही एक हिस्सा है। इस जगह दफन की जाने वाली शाही परिवार की वो 11वीं सदस्य बनीं। क्वीन के पिता किंग जॉर्ज VI के अलावा मां और बहन भी यहीं दफन की गईं थीं। क्वीन का निधन 8 सितंबर को हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *