एयर फोर्स डे-आर्मी डे की लोकेशन बदलेगी:आर्मी डे पुणे और IAF डे चंडीगढ़ में होगा

# ## National

(www.arya-tv.com)  भारतीय सेना जल्द ही आर्मी डे और एयरफोर्स डे परेड को दिल्ली के बाहर शिफ्ट कर सकती है। आर्मी डे हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है। इस मौके पर दिल्ली के कैंटोनमेंट एरिया में परेड होती है। वहीं, एयरफोर्स डे 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। एयरफोर्स डे परेड हिंडन एयर बेस पर होती है।

सरकार का मानना है कि सेना दिवस और एयरफोर्स दिवस का सेलिब्रेशन देशभर में होना चाहिए। इसी कड़ी में अगली एयरफोर्स डे परेड चंड़ीगढ़ में और आर्मी डे परेड देश के सदर्न कमांड एरिया में होगी। भारतीय सेना के सदर्न कमांड का हेडक्वॉर्टर महाराष्ट्र के पुणे में है।

दूसरे राज्यों के लोगों को मिलेगा आयोजन में शामिल होने का मौका
सेना के एक अधिकारी ने बताया कि अगले साल की आर्मी डे परेड सदर्न कमांड में होगी। इसके लिए जल्द ही लोकेशन फाइनल कर ली जाएगी। एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि एयरफोर्स डे परेड को हिंडन बेस से शिफ्ट करने के पीछे दो कारण हैं। पहला कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि बड़े इवेंट्स दिल्ली तक सिमटकर न रह जाएं। इन्हें देश के दूसरे हिस्सों में भी आयोजित करना चाहिए, ताकि दूसरी जगहों के लोग भी इनमें शामिल हो सकें।

दूसरा कारण यह है कि इससे देशभर के स्कूलों और कॉलेज के छात्रों को इसमें भाग लेने का मौका मिलेगा। अब तक एयरफोर्स डे परेड हिंडन एयर फोर्स बेस पर ही होती आई है। कुछ चुनिंदा स्कूलों के ही बच्चे इसमें शामिल होते आए हैं। अब ऐसा नहीं होगा।

क्यों मनाए जाते है आर्मी डे और एयरफोर्स डे

आर्मी डे: देश को आजादी मिलने के बाद 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ फ्रांसिस रॉय बुचर की जगह लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा पहले स्वदेशी कमांडर-इन-चीफ बने थे। आर्मी डे परेड दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में होती है। इस दिन वीरता पुरस्कार और सेना मेडल भी प्रदान किए जाते हैं। अगले साल 73वां आर्मी डे मनाया जाएगा।

एयरफोर्स डे: 1939 में ब्रिटिश साम्राज्य की एयरफोर्स के तौर पर भारत में एयरफोर्स की स्थापना हुई थी। आजादी मिलने के बाद इसका नाम रॉयल एयरफोर्स ऑफ इंडिया बरकरार रहा। 1950 में जब भारतीय गणतंत्र की स्थापना हुई तो इसके नाम के आगे से रॉयल हटा दिया गया। 2022 में देश 90वां एयरफोर्स डे मनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *