6 साल बाद आया नया विंडोज:एंड्रॉयड ऐप्स कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकेंगे, वॉइस की मदद से टाइपिंग भी होगी

Technology

(www.arya-tv.com)कंप्यूटर सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट ने 6 साल बाद अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर दिया है। यह नेक्स्ट जनरेशन विंडोज का नाम विंडोज-11 है। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने 2015 में विंडोज-10 लांच किया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि विंडोज-11 इस साल के अंत तक नए कंप्यूटरों और लैपटॉप में आने लगेगा। विंडोज-10 के यूजर्स को नया अपडेट फ्री में मिलेगा। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे पहला एडिशन 1985 में लांच किया गया था। विंडोज-11 की सबसे खास बात यह है कि ये अब एंड्रॉयड OS पर चलने वाली ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा।

विंडोज 11 के नए खास फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर एन्ड्राइड ऐप्स

विंडोज 11 के अपडेट के बाद एंड्राइड मोबाइल के ऐप्स पीसी में डाउनलोड हो सकेंगे। साथ ही 4K टीवी को वायरलेस कनेक्ट कर सकेंगे और स्टीम करने वाले मीडिया जैसे डिजनी स्टार प्लस को विंडोज 11 में देख सकते हैं।

ऑटो HDR गेमिंग
अब आप पीसी में क्लासिक गेम और HDR से अलग वाले गेम भी खेल सकते हैं। विंडोज 11 HDR गेम के हिसाब से कलर और लाइट ऑटोमेटिक अडजस्ट हो जाती है। यह फीचर विंडोज के Xbox में मिलता है। माइक्रोसॉफ्ट ने वादा किया है कि वह HDR में एम्पायर्स डेफीनीटिव एडिशन, रॉकेट लीग, डे Z और डूम 64 सहित 1000 गेम्स शामिल करेगा।

स्पीड बढ़ेगी
विंडोज 11 के अपडेट से यह स्लीप मोड हटते ही स्पीड से काम करने लगेगा। साथ ही एड्ज और वेब ब्राउजर में सर्चिंग स्पीड हो जाएगी। कंपनी का दावा है कि इसे 40% तक छोटा कर दिया गया है। इससे आसानी से बैकग्राउंड में इंस्टॉल कर पाएंगे। डायरेक्ट स्टोरेज फीचर से गेम्स को सीधे ग्राफिक्स कार्ड में अपलोड कर सकते हैं। इससे ग्राफिक्स को रेंडरिंग करने में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

शानदार टच के साथ पेन और वॉइस सपोर्ट मिलेगा
इसमें आइकनों के बीच बहुत स्पेस मिलती है जिससे सही जगह पर टैप होता है। आसानी से रिसाइज और विंडोज को मूव कर सकते हैें। ऑन स्क्रीन कीबोर्ड रिडिजाइन और कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके पेन से विंडोज 11 के फीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें रियल पेन वाला अनुभव मिलता है।

वॉइस की पहचान करने के लिए वॉइस रिकॉनिशन मिलता है। बोलकर टाइप कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि इसमें जो बोलेंगे हूबहू वही लिखेगा। साथ ही ऑटो करेक्शन भी करता है।

विंडोज 11 के लिए हार्डवेयर कॉन्फिग्रेशन
विंडोज 11को कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए सिस्टम में 1 गीगाहार्टज का होना चाहिए। रैम को 4GB होना चाहिए। स्टोरेज में 64GB का स्पेस होना चाहिए । साथ ही सिस्टम 5G सपोर्ट होना चाहिए।

विंडोज 11 अपडेट को कैसे अपडेट करें
विंडोज 11 अगले सप्ताह टेस्टिंग के बाद साल के अंत तक मिलने लगेगा। इसे डाउनलोड करने के लिए सिस्टम की सेटिंग्स > अपडेट और सेक्यूरिटी> विंडोज अपडेट की प्रोसेस फॉलो करें और अपडेट चेक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *