AC में कूलिंग की समस्या को लेकर यह करें बदलाव, 6 साल पुराना AC भी देने लगेगा बर्फ जैसी ठंडक

Technology

(www.arya-tv.com) पुराना होने के बाद AC की कूलिंग थोड़ी कम हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई परेशानी हो रही है तो हम कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। इसकी मदद से आपका पुराना एसी भी दबाकर कूलिंग करने लगेगा। साथ ही इन बदलावों को करने के लिए आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना होगा। अब ऐसे में आप सोच रहे हैं कि कैसे पुराने एसी को अच्छे तरीके से रिपेयर कर सकते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

एसी चलाने के साथ आपको इसे साफ करने के तरीके के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए। क्योंकि एक समय के बाद एसी की कूलिंग कम हो सकती है।

इसकी सबसे बड़ी वजह कहा जा सकता है कि एसी गंदा हो जाता है। इसके लिए आप एसी की सर्विस भी करवा सकते हैं। साथ ही आप खुद भी इसे साफ कर सकते हैं। यही वजह है कि आपको एसी को समय पर साफ करना बहुत जरूरी है।

एसी की गैस चेकिंग करना भी जरूरी होता है। समय के साथ एसी पुराना होता है और धीरे-धीरे गैस भी कम हो सकती है। इसलिए आपको समय समय पर गैस चेकिंग करनी होती है।

यही वजह है कि आपको हमेशा गैस का ध्यान रखना होता है। गैस कम होने की स्थिति में भी एसी की कूलिंग काफी कम हो जाती है। ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप गैस का सबसे ज्यादा ध्यान रखें।

एसी तो हर कोई लगवा लेता है, लेकिन ये नहीं पता होता कि किन चीजों का ध्यान रखना होता है। कंप्रेसर पर भी कई बार सीधा असर पड़ता है। जब हम लगातार एसी ऑन या ऑफ करते रहते हैं तो इससे कंप्रेसर पर असर पड़ता है। यही वजह है कि आपको बार बार ऐसा नहीं करना चाहिए। एक बार एसी ऑन करने के बाद आपको इससे छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए।