कल से शुरू होगा IRCTC का स्वदेशी क्रूज लाइनर, कराएगा समुंद्रो की सैर

Business

(www.arya-tv.com) इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) 18 अक्टूबर यानी कल से भारत का पहला स्वदेशी क्रूज लाइनर शुरू करने जा रहा है। जिसके लिए IRCTC ने प्राइवेट कंपनी कॉर्डेलिया क्रूज के साथ करार किया है। इस लग्जरी क्रूज के साथ IRCTC लक्षद्वीप के खूबसूरत नीले समंदर घूमने का शानदार मौका लेकर आई है। जहां आप क्रूज के जरिए केरल, गोवा, और लक्षद्वीप की यात्रा कर सकेंगे।

5 रात और 6 दिन के लिए टूर
IRCTC के इस पैकेज का नाम केरला डिलाइट क्रूज टूर रखा है। ये टूर पैकेज 5 रात और 6 दिन के लिए है। यानी कि आप 6 दिन समंदर के बीचों बीच रह सकेंगे। इस टूर के तहत आपको कोच्चि फोर्ट, केरल बीच, मुन्नार जैसी जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा। इसके अलावा कॉर्डेलिया क्रूज पर आप इंटरटेनमेंट के तमाम साधन का भी मजा ले पाएंगे।

इस पैकेज के तहत मिलने वाली सुविधाएं
IRCTC के इस पैकेज में आपको कोलकाता से मुंबई और कोच्चि से कोलकाता के लिए फ्लाइट मिलेगी। कोच्चि में एक रात होटल में स्टे। क्रूज पर सफर करते वक्‍त आप कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए रेस्टोरेंट, बार, स्विमिंग पूल, ओपन सिनेमा, थिएटर, किड्स एरिया और कई मनोरंजक एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा यहां आवश्यक मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

परिवार के साथ यात्रा करना किफायती
IRCTC के मुताबिक अगर आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं तो रेट काफी किफायती है। इस पैकेज के तहत, अगर आप दो लोग साथ जाते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 53,010 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, 3 लोगों के लिए 50,700 रुपए प्रति व्यक्ति खर्च करने होंगे।

इस वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं बुकिंग
सबसे पहले आप www.irctctourism.com पर विजिट करें।
इसके बाद होम पेज पर ‘क्रूज’ पर क्लिक करें।
स्थान, प्रस्थान तिथि और प्रस्थान अवधि चुनें।
यहां आपको यात्रा कार्यक्रम और किराए के साथ क्रूज विवरण दिखाई देगा।
शेड्यूल देखने के लिए Itinerary Details पर क्लिक करें।

बुकिंग कैंसिल कराने पर कितना लगेगा चार्ज
IRCTC के लक्षद्वीप पैकेज के लिए अगर आप बुकिंग टूर के 21 दिन पहले कैंसिल कराते हैं, तो आपको पैकेज मूल्य का 30% कैंसिल चार्ज के रूप में चुकाना होगा। यदि आपने 21 से 15 दिन के बीच में कैंसिल कराया तो 55% और 14 से 8 दिन के बीच में कैंसिल कराया तो 80% कैंसिल चार्ज देना होगा। 8 दिन से कम समय में पैकेज कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा।