युवाओं और महिलाओं को रास आ रही अटल पेंशन योजना

Business

(www.arya-tv.com) केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना लोगों को खूब रास आ रही है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी PFRDA के अनुसार 25 अगस्त तक देश में अटल पेंशन योजना से जुड़ने वालों की संख्या 3.30 करोड़ पर पहुंच गई है। आंकड़े के मुताबिक जारी वित्त वर्ष यानी 2021-22 में इससे 28 लाख लोग जुड़ चुके हैं।

राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और ओडिशा टॉप राज्यों में शामिल हैं। इन राज्यों में 25 अगस्त तक 10 लाख से ज्यादा लोग इस स्कीम से जुड़े हैं।

युवाओं और महिलाओं को रास आ रही स्कीम
78% लोग ऐसे हैं जिन्होंने 1,000 रुपए की पेंशन स्कीम चुनी है। 14% लोग ऐसे हैं जिन्होंने 5,000 रुपए प्रति माह की पेंशन चुनी है। स्कीम लेने वालों में 44% महिलाएं हैं और 44% मेंबर ऐसे हैं जो युवा हैं। ये लोग 18-25 साल की आयु वर्ग में हैं।

क्या है अटल पेंशन योजना?
अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। कोई शख्स इस स्कीम को लेता है तो उसे कम से कम 20 साल निवेश करना होगा। स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा।

आपकी उम्र के हिसाब से तय होता है आपका योगदान
अमाउंट कितना कटेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा। वहीं यदि कोई सब्स्क्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1454 रुपए प्रतिमाह तक का मंथली कंट्रीब्यूशन करना होगा। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा कंट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। इसमें आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बेनीफिट क्लेम कर सकेंगे।

अपनी सुविधा के हिसाब से दे सकते हैं किस्त
इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वाटरली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कंट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा। यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

ऑनलाइन खोल सकते हैं खाता

  • अगर आपका खाता SBI में है तो आप नेट बैंकिंग से इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं।
  • आवेदन के लिए पहले आपको SBI में लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद e-Services लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जो नया विंडो खुलेगा, उस पर एक लिंक सोशल सिक्योरिटी स्कीम के नाम से होगा। वहां आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको 3 विकल्प दिखेंगे, PMJJBY/PMSBY/APY। यहां आपको APY यानी अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी। जिसमें सही अकाउंट नंबर, नाम, उम्र और पता आदि की जानकारी देनी होगी।
  • पेंशन के विकल्पों में आप कौन सा चुन रहे हैं, मसलन 5000 रुपए या 1000 रुपए मंथली।
  • उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कंट्रीब्यूशन तय हो जाएगा।

बैंक जाकर भी खोल सकते हैं अकाउंट

  • किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना के फॉर्म को भरकर मांगे गए डॉक्यूमेंट्स के साथ आपको बैंक ब्रांच में जमा करना होगा।
  • एप्लीकेशन अप्रूवड होने के बाद आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आएगा। उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कंट्रीब्यूशन तय हो जाएगा।
  • उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कंट्रीब्यूशन तय हो जाएगा।