लाजवाब है कोविन एप्प: कर रहा वक्सीनेशन और मिल रहे हैं प्रमाणपत्र

# ## Health /Sanitation

(www.arya-tv.com)देश के लिए आज का दिन बेहद खास है। कोविड-19 महामारी को हराने के लिए जो वैक्सीनेशनशुरू हुआ था, उसके आज 100 करोड़ डोज पूरे हो गए। करीब 31% आबादी को दोनों डोज लग चुके हैं। 139 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले भारत में वैक्सीनेशन का काम आसान नहीं था। कोरोना वायरस से बचने हर इंसान सबसे पहले वैक्सीन लेना चाहता था। लोगों में हड़बड़ी न हो और वैक्सीनेशन का काम आराम से हो सके, इसके लिए एक प्रॉपर चैनल सबसे जरूरी था। इस चैनल का काम किया कोविन (Co-WIN) ने।

कोविन प्लेटफॉर्म की मदद से ही 100 करोड़ डोज का सफर आसानी और तेजी से पूरा हो पाया है। इस प्लेटफॉर्म को ऐसे डिजाइन किया गया कि लोग आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें। सरकार ने इसका ऐप भी बनाया। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं। कोविन प्लेटफॉर्म सिस्टमैटिक है। ये ऐसा सिंगल प्लेटफॉर्म है जहां से रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविन प्लेटफॉर्म क्या है और ये कैसे काम करता है?
इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को नेशनल हेल्थ पोर्टल (NHP) ने डिजाइन किया है। कोविड महामारी से जीतने के लिए ही इसे Co-WIN का नाम दिया गया। इसमें Co का मलतब कोविड और WIN का मतलब जीत है। आप वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तब कोविन प्लेटफॉर्म पर जाना होगा। आप इसका ऐप भी इन्स्टॉल कर सकते हैं, या फिर selfregistration.cowin.gov.in पर जा सकते हैं। यहां अपने मोबाइल नंबर से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। यदि मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन में प्रॉब्लम आ रही है तब आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप सिंगल लॉग इन से सभी फैमिली मेंबर्स का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।