मानसिक तनाव कम कर दिमाग को तेज बनाने में मददगार हैं ये योगासन

Health /Sanitation

योग की क्रिया तो हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद है। इसीलिए कहा जाता है कि छात्र जीवन में आने वाले तनाव को दूर करने में योग बहुत लाभदायक है। इसकी मदद से याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है। आइए जाने पांच ऐसे योगासन जो दिमाग को तीव्र करने में मदद करते हैं।

प्राणायाम
नियम से यदि प्राणायाम का अभ्यास किया जाए तो दिमाग में तनाव नहीं रहता है और पढाई पर अच्छी तरह ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। प्राणायाम करने के लिए सांस को धीमी गति से अंदर खींचकर फिर उसे धीमी गति से ही बाहर निकालना होता है।
सुखासन
सुखासन योग की सबसे आसान क्रिया है और सबसे ज्यादा लाभदायक भी। इसको करने से मानसिक और शारीरिक स्फूर्ति मिलती है। सुखासन करने के लिए पैरों को पालथी मार कर बैठ जाएं और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें। ध्यान रहें इस आसन को करते समय हाथों की मुद्रा का विशेष ख्याल रहे। इस आसन को करने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है।
दंडासन
दंडासन करने से शरीर का पोस्चर सही होता है। इसको करने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है और इसमें लचीलापन आता है। दंडासन करने के लिए सबसे पहले किसी योग मैट पर बैठ जाएं और दोनों पैरों को फैलाकर पास-पास रखें। ध्यान रहें दोनों पैरों की उगलियां आपकी ओर खिंची रहें। दोनों हाथों को सीधे और हथेलियों को जमीन पर कूल्हे के पास रखें। अपनी रीढ़ की हड्डी और गर्दन को सीधा रखें। सामने की ओर देखते हुए सांस को सामन्य रखें। कम से कम बीस सेंकेंड तक करने के बाद सामान्य अवस्था में आएं।
एक पादासन
एक पादासन को करने के लिए दाएं पैर के घुटनों को मोड़ कर बांए पैर की जांघों पर रख दें। साथ ही दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर प्रणाम की मुद्रा में आ जाएं। कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद आराम की अवस्था में वापस आ जाएं। एक पादासन को करने से मानसिक तनाव से निजात मिलता है और शरीर फुर्तीला हो जाता है।
भुजंगासन
शरीर का लचीलापन बनाए रखने और पेट की चर्बी घटाने में यह बहुत मदद करता है। सर्वप्रथम पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद हथेली को कंधे के सीध में रखें। दोनों पैरों के बीच में दूरी नहीं होनी चाहिए तथा पैर तने हुए होने चाहिए। इसके बाद सांस लें और शरीर के अगले भाग को ऊपर की ओर उठाए। इस बात का ख्याल रहे की कमर पर ज्यादा खिंचाव ना आने पाए। कुछ सेकंड्स इसी अवस्था में बने रहे। फिर गहरी सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाये।