लव लाइफ के लिए बेहद फायदे मंद है अखरोट-बादाम

Health /Sanitation

स्पेन की रोविरा इविरगिली यूनिवर्सिटी ने एक शोध में खुलासा किया की अखरोट, बादाम और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से स्पर्म की मात्रा और गुणवत्ता बेहतर होती है. जो लोग अपनी डाइट में रोजाना अखरोट और बादाम जैसे मेवों का सेवन करते हैं उनके स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी 16 प्रतिशत ज्यादा बेहतर पाई गई है.

यह शोध पुरुषों के दो समान उम्र वाले ग्रुप्स पर किया गया. रिसर्च के दौरान पुरुषों के दो समूहों को अलग-अलग तरह की डाइट पर रखा गया. एक समूह की डाइट सामान्य थी, जबकि दूसरे को डाइट में रोजाना 60 ग्राम ओमेगा-3 वसायुक्त बादाम और अखरोट दिए गए.

यह शोध 18-35 साल की उम्र वाले 119 सेहतमंद पुरुषों पर किया गया था. डॉक्टर एलबर्ट ह्यूटोस के नेतृत्व में हुए इस शोध में पाया गया कि जिन लोगों की डाइट में रोजाना बादाम और अखरोट शामिल थे, उनके स्पर्म की क्वालिटी पहले ग्रुप की तुलना में काफी अच्छी थी.

डॉक्टर ह्यूटोस ने बताया कि हेल्दी खान-पान की वजह से गर्भाधान प्रक्रिया में भी आसानी होती है. इतना ही नहीं, जिन लोगों को डाइट में मेवे दिए गए थे, उनके री-प्रोडक्टिव सेल्स की स्विमिंग एबिलिटी भी छह प्रतिशत ज्यादा बेहतर देखने को मिली. यह शोध यूरोपियन सोसायटी ऑफ ह्यूमन रीप्रोडक्शन एंड एंब्रायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.