जयशंकर बोले- भारत को आतंक मुक्त करने के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत को तैयार है हम

International

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ बकाया मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है। यह बात जयशंकर ने यूरोपीय संघ के कमिश्नर क्रिस्टोस स्टायलियनाइड्स के साथ बैठक के दौरान कही। जिसमें यूरोपीय संघ के इस रुख को दोहराया गया कि नई दिल्ली और इस्लामाबाद को कश्मीर क्षेत्र में तनाव दूर करने के लिए फिर से बातचीत करने की आवश्यकता है।

दोनों नेताओं ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्रों में बेहतर प्रशासन और अधिक विकास के लिए अपनी उम्मीदों को साझा किया। साथ ही उन्होंने अफगानिस्तान और इरान में स्थिति से संबंधित हाल के घटनाक्रम पर भी बातचीत की।

जयशंकर ने ट्वीटर पर लिखा, “यूरोपीय संघ के कमिश्नर क्रिस्टोस स्टायलियनाइड्स के साथ अच्छी बैठक हुई। अफगानिस्तान और ईरान पर अपने दृष्टिकोण पर चर्चा की। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बेहतर प्रशासन और विकास पर हमारी अपेक्षाओं के बारे में बताया। आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय रूप से मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत की उदारता के बारे में बताया।”

भारत ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया है। इस फैसले के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। उसने पहले भारत के साथ व्यापार निलंबित किया, फिर अपना हवाई क्षेत्र आंशिक तौर पर बंद कर दिया और भारतीय सिनेमा, समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस की सेवाएं प्रतिबंधित कर दीं।