कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के योगदान को अमेरिकी संसद के ब्लैक काकस ने सराहा

# ## International

(www.arya-tv.com) अमेरिकी संसद के ब्लैक काकस ने कोरोना महामारी की संकट को दूर करने के वैश्विक प्रयासों के साथ-साथ कम से कम 38 देशों के साथ 80 लाख से अधिक वैक्सीन साझा करने के लिए भारत की सराहना की। बता दें कि ब्लैक काकस के कई सांसद हैं जो बाइडन प्रशासन में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी इसी काकस से हैं। ब्लैक काकस की अध्यक्ष और सांसद जायस बीट्टी ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू को लिखे एक पत्र में कहा, ‘मैं आपकी सरकार के प्रयासों की सराहना करता हूं क्योंकि इसने कम से कम 38 देशों के साथ 80 लाख से अधिक टीका निस्वार्थ रूप से साझा किया है।

बीट्टी ने यह भी कहा कि वैश्विक आर्थिक गतिविधि को फिर से शुरू करना महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए आवश्यक होगा। विशेष रूप से दुनिया भर में वंचित और गरीब आबादी पर काफी प्रभाव पड़ा है।

इससे उबरने का रास्ता सरकारों की अपनी आबादी का टीकाकरण करने की क्षमता और टीकों के समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक सहयोग पर निर्भर करता है। हाल ही में क्वाड लीडरशिप समिट के दौरान अमेरिका, भारत, आस्ट्रेलिया और जापान ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में वैक्सीन पहल पर मिलकर काम करने का संकल्प लिया। यह कदम प्रशंसनीय है।