कश्मीर में धीरे-धीरे हटेगी पाबंदी, 12 दिन में नहीं गई एक भी जान

# ## National

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीएस. सुब्रमण्यम ने कहा कि कल से धीरे-धीरे टेलिफोन की सुविधा कश्मीर में शुरू की जाएगी. लगातार दे रहे हैं छूटउन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से समय-समय पर लोगों को छूट भी दी गई थी. ईद के वक्त भी लोगों को खुली छूट दी गई थी, इसके अलावा जो लोग हज से वापस लौट रहे हैं उन्हें भी पूरी सुविधा दी जा रही है. सुब्रमण्यम ने ऐलान किया कि बीते दिनों में एक भी आदमी की जान नहीं गई है.

J-K के मुख्य सचिव ने कहा कि पाकिस्तान लगातार कश्मीर का माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाया है. इस दौरान उन्होंने लश्कर-ए-तैयबा, हिज्बुल जैसे आतंकी संगठनों का नाम भी लिया. उन्होंने साथ ही कहा कि घाटी में धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं और हम भी पाबंदियां हटा रहे हैं. अभी सरकारी दफ्तरों को खोल दिया गया है, साथ ही सरकारी स्कूल को भी धीरे-धीरे खोला जाएगा. और उसके बाद हालात का जायजा लेकर आगे का फैसला लिया जाएगा.
जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीएस. सुब्रमण्यम की प्रेस कॉन्फ्रेंस…जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीएस. सुब्रमण्यम ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि जम्मू-कश्मीर में चारों ओर विकास करना सरकार का मुख्य लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि सरकार इस वक्त उन संगठनों के बारे में जानकारी निकाल रही है, जो भी घाटी में आतंकवाद फैलाने का काम कर रहा है उसके खिलाफ एक्शन लिया जाए. इसके लिए सरकार की तरफ से दुनियाभर से रिकॉर्ड्स इकट्ठे किए जा रहे हैं. घाटी में किसी तरह से माहौल ना बिगड़े उसी वजह से कुछ सर्विस पर रोक लगाई गई थी, जैसे कि फोन सर्विस या इंटरनेट सर्विस को रोक दिया गया था.
ढाई बजे होगी मुख्य सचिव की प्रेस कॉन्फ्रेंसजम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव बीएस. सुब्रमण्यम की प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय में बदलाव किया गया है. मुख्य सचिव की प्रेस कॉन्फ्रेंस अब ढाई बजे होगी. पहले ये 2 बजे होने वाली थी.

कश्मीर को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंसजम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीएस. सुब्रमण्यम आज दोपहर 2.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि आज घाटी में कुछ राहत को लेकर कुछ ऐलान किए जा सकते हैं. सरकारी सूत्रों की मानें तो कश्मीर में सोमवार से स्कूल भी खुल सकते हैं.
सोमवार से खुलेंगे सरकारी दफ्तर
अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हो रहे हैं. श्रीनगर में सोमवार यानी 19 अगस्त से सभी सरकारी दफ्तर खुल जाएंगे. हालांकि, अभी इंटरनेट या लैंडलाइन सर्विस को चालू करने पर कोई फैसला नहीं किया गया है.