अब छात्रों को व्हाट्सएप पर स्टडी मटीरियल भेजेगा CBSE

Education

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबंद्ध स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। CBSE बोर्ड द्वारा यह सुविधा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दी जा रही है। आपको सिर्फ बोर्ड द्वारा को इसके लिए मैसेज या ई-मेल भेजना होगा। इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मैसेज या ई-मेल भेजने के बाद स्टडी मैटेरियल आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कहां और कैसे भेजें ई-मेल या मैसेज?
स्टडी मैटेरियल के लिए बोर्ड ने एक नंबर और ईमेल आईडी जारी किया है। आप यहां अपना मैसेज भेज सकते हैं। बोर्ड द्वारा जारी नंबर 8905629969 है। जबकि school@cbse.online पर आप ई-मेल भी भेज सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ईमेल मिलने के बाद दो से तीन घंटे के अंदर विद्यार्थी को स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने इस बार की बोर्ड परीक्षा में कई बदलाव किए हैं। विद्यार्थियों के बीच इन बदलावों को लेकर किसी तरह का पैनिक न हो, इसलिए ये सुविधा दी जा रही है। इसके तहत विद्यार्थियों को टेक्स्ट बुक मैटेरियल्स के साथ-साथ नए पैटर्न के अनुसार सैंपल पेपर्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

गौरतलब है कि बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा भी नए पैटर्न के आधार पर ही लें। ताकि विद्यार्थी इससे अच्छी तरह वाकिफ हो जाएं और उन्हें मुख्य बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।