अब खतरे में आया आर अश्विन का टेस्ट करियर

अब खतरे में आया आर अश्विन का टेस्ट करियर

Game

एंटिगा टेस्ट के प्लेइंग 11 में आर अश्विन को जगह ना मिलना भारतीय क्रिकेट का इस वक्त का सबसे गर्मागर्म मुद्दा है। इस मुद्दे को गरमाने में पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर का रोल सबसे अहम है। टेस्ट मैच के पहले दिन जब प्लेइंग 11 का एलान हुआ तब वही कॉमेंट्री कर रहे थे। आर अश्विन को प्लेइंग 11 से बाहर रखने के फैसले को उन्होंने ‘एस्टॉनिशिंग’ यानी बेहद हैरान करने वाला बताया।
उन्होंने कहा कि जिस खिलाड़ी के वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसे बेहतरीन रिकॉर्ड्स हों उसका टीम में ना होना चौंकाने वाला है। इसके बाद मीडिया को ‘हेडलाइन’ मिल गई। हेडलाइन से इतर अब बड़ा सवाल ये है कि आर अश्विन का भारतीय क्रिकेट में भविष्य क्या है? आम तौर पर रवायत ये होती है कि अगर किसी सीनियर खिलाड़ी को टीम में जगह दी गई है तो उसे प्लेइंग 11 में भी मौका दिया जाता है।

रोहित शर्मा को इस कसौटी पर इसलिए नहीं परखा जाएगा क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में अभी उन्हें खुद को साबित करना है। इस बात को आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि अगर टीम इंडिया के ‘थिंकटैंक’ ने भारतीय स्पिन आक्रमण को आर अश्विन से आगे जाकर देखना शुरू कर दिया है तो उन्हें टीम में भी नहीं चुनना चाहिए था। क्योंकि उन्हें टीम में चुनकर प्लेइंग 11 से बाहर रखने का सीधा मतलब है कि वो अब टीम इंडिया के तीसरे स्पिनर हैं।

वस्कर को हैरानी क्यों हुई
गावस्कर की हैरानी की वजह है आर अश्विन के रिकॉर्ड्स। 2016 में जब भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था तो आर अश्विन प्लेयर ऑफ द सीरीज थे। उन्होंने 17 विकेट लेने के साथ साथ दो शतक भी लगाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ आर अश्विन के रिकॉर्ड्स वैसे भी काफी खास हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में जो 4 शतक लगाए हैं सभी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही हैं। करीब 33 साल के आर अश्विन ने 65 टेस्ट मैच में 342 विकेट लिए हैं। उम्र के लिहाज से जडेजा और कुलदीप यादव दोनों उनसे छोटे हैं। जडेजा करीब 30 साल के हैं। जबकि कुलदीप यादव 25 साल के। इन दोनों गेंदबाजों में विराट कोहली को भारतीय स्पिन आक्रमण का भविष्य दिखता है। कुछ रोज पहले टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि कुलदीप यादव टीम के लिए बेहतर विकल्प हैं। इसके बाद हरभजन सिंह ने भी हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके हिसाब से टेस्ट फॉर्मेट में कुलदीप यादव आर अश्विन से बेहतर विकल्प हैं।