जब किसान आगे बढ़ता है तो प्रत्येक नागरिक के जीवन में परिवर्तन लेकर आता है: मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ

# ## Lucknow National

(www.arya-tv.com) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30.35 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय जंगल कौड़िया का लोकार्पण एवं महाविद्यालय परिसर में ब्रहम्लीन महन्त अवेद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण तथा रूद्राक्ष का पौध रोपण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने महाविद्यालय के मोनोग्राम का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महाविद्यालय में पहले सत्र में कुल 460 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है, जिनमें 273 बालिकाएं हैं। बालिकाएं उच्च शिक्षा में बालकों से आगे है, जो किसी भी सभ्य समाज के लिए शुभ संकेत है। आज बालिकाएं तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं और प्रत्येक क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

बहुत सारे क्षेत्रों में बालिकाओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जैसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में बालिकाएं बहुत अच्छा काम कर रही है। आंगनबाड़ी व आशाओं ने गांव-गांव, घर-घर जाकर सेवा दी है, जो अभिन्दनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 तक प्रदेश में 03 लाख के पुलिस फोर्स में केवल 10 हजार महिलाएं ही थीं। वर्तमान राज्य सरकार ने 04 साल के अन्दर 20 हजार बालिकाओं को पुलिस में भर्ती किया है और अब 30 हजार महिला पुलिस फोर्स मिशन शक्ति के माध्यम से प्रत्येक बहन-बेटी को सुरक्षा की गारंटी देने का कार्य कर रही है।

आभार ज्ञापन उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार ने किया तथा स्वागत प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री सुभाष चन्द्र शर्मा ने किया। इसके अतिरिक्त सदर सांसद श्री रविकिशन शुक्ल एवं विधायक कैम्पियरगंज फतेह बहादुर ने भी जनसभा को सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *