बाइडन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पहुंचे भारत, द्विपक्षीय संबंधों समेत इन मुद्दों पर की चर्चा

# ## International National

(www.arya-tv.com) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करने के लिए नई दिल्ली में हैं। व्हाइट हाउस ने बताया कि एक सिख अलगाववादी पर हत्या के प्रयास से संबंधित आरोप भी मुद्दों में शामिल हैं।एक रीडआउट में कहा गया है कि प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने  4 दिसंबर को नई दिल्ली में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्री के साथ महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) पर महत्वाकांक्षी यूएस-भारत पहल में हुई प्रगति की समीक्षा की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि आईसीईटी अमेरिका-भारत साझेदारी में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जिसे रणनीतिक सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग द्वारा तेजी से परिभाषित किया जा रहा है।
इसमें कहा गया है कि फाइनर ने व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र सहित भारत-प्रशांत में समन्वय और नीति संरेखण को मजबूत करने के उद्देश्य से गहन चर्चा के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय परामर्श किया।

मध्य पूर्व पर की चर्चा
रीडआउट के अनुसार उन्होंने मध्य पूर्व पर चर्चा की, जिसमें लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हाल के हमले और वाणिज्यिक नेविगेशन की स्वतंत्रता की सुरक्षा के महत्व चर्चा का विषय बने। इसके साथ ही रीडआउट के अनुसार, संघर्ष के बाद गाजा और दो-राज्य समाधान की दिशा में एक मार्ग की योजना बनाने पर भी बात हुई।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘फाइनर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में घातक साजिश की जांच के लिए भारत द्वारा एक जांच समिति की स्थापना और जिम्मेदार पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने के महत्व को स्वीकार किया।’

अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को अमेरिका में एक अलगाववादी सिख नेता पर एक कनिष्ठ भारतीय अधिकारी द्वारा हत्या के प्रयास के आरोपों की जांच के लिए एक समिति गठित करने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि जब यह कथित घटना हमारे ध्यान में लाई गई, तो हमने अपनी सरकार के सबसे वरिष्ठ स्तर से लेकर भारत सरकार के सबसे वरिष्ठ स्तर तक को यह स्पष्ट कर दिया कि हम इस तरह की किसी घटना को कितनी गंभीरता से लेंगे। उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है और हम उस जांच के नतीजे देखने के लिए उत्सुक हैं।

जब यह कथित घटना हमारे ध्यान में लाई गई, तो हमने अपनी सरकार के सबसे वरिष्ठ स्तर से लेकर भारत सरकार के सबसे वरिष्ठ स्तर तक यह स्पष्ट कर दिया कि हम इस तरह की घटना को कितनी गंभीरता से लेंगे। फिलहाल, उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है और हम उस जांच के नतीजे देखने के लिए उत्सुक हैं।

द्विपक्षीय वाणिज्यिक संबंधों को आगे बढ़ाने पर अमेरिकी और भारतीय सीईओ ने दी अपडेट 
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष सीईओ ने वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की सह-अध्यक्षता में एक बैठक की। इस दौरान द्विपक्षीय वाणिज्यिक संबंधों को आगे बढ़ाने पर अपनी सिफारिशों की स्थिति पर अपडेट प्रदान किया।