ऐसे होंगी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाएं

Education UP

(www.arya-tv.com) दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल पर यूपी बोर्ड की ऑनलाइन क्लासेस होंगी शुरू, प्रसारण में 30-30 मिनट की दो कक्षाएं हाईस्कूल की और दो कक्षाएं इंटर की होगीं शामिल.

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबध 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का पाठ्यक्रम पूरा करने के उद्देश्य से अब इनकी पढ़ाई दूरदर्शन के माध्यम से कराने की पूरी तैयारी मुकम्मल कर ली है. अतः दूरदर्शन पर अब इन कक्षाओं की पढ़ाई का प्रसारण 30 अप्रैल 2020 से शुरू कर दिया जाएगा.

इन 10वीं और 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई का प्रसारण दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल पर सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक दो घंटे के लिए किया जाएगा. इस दो घंटे के प्रसारण में 01 घंटे की अवधि 10वीं कक्षा के लिए तथा 01 घंटे की अवधि 12वीं कक्षा के छात्रों हेतु निर्धारित किया गया है. प्रत्येक कक्षा के लिए निर्धारित इस 01 घंटे की अवधि में आधे-आधे की दो क्लासें प्रसारित की जाएंगी.

इन्हीं कक्षाओं का प्रसारण शाम को पुनः किया जायेगा. दूरदूदर्शन पर इन कक्षाओं के प्रसारण पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण किये गए लॉक डाउन से छात्रों की पढ़ाई अवरुद्ध न हो, इसके चलते छात्रों की पढ़ाई की यह व्यवस्था सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में शुरू की गयी है.

इन कक्षाओं को प्रसारित करने से पूर्व की जाने वाली रिकार्डिंग डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के स्टूडियो में की जा रही है. इसके लिए दूरदर्शन पर प्रसारित की जाने वाली कक्षाओं से सम्बंधित स्टडी मैटेरियल्स को तैयार करने के लिए राजधानी के 10वीं और 12वीं कक्षा के विषयों पर अच्छी पकड़ रखने वाले सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षकों की मदद ली गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *