स्वतंत्रता दिवस से पहले अमेरिकी में भारतीय कॉन्सुलेट पर लिखे खालिस्तानी नारे, रिपोर्ट में दावा

# ## International

(www.arya-tv.com)  स्वतंत्रता दिवस से पहले अमेरिकी में भारतीय कॉन्सुलेट पर खालिस्तानी नारे लिखे पाए गए। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। पाकिस्तान के जियो न्यूज ने शुक्रवार को बताया कि सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास की दीवारों पर खालिस्तान के नारे लिखे हुए पाए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में भारतीय वाणिज्य दूतावास की दीवारों को “खालिस्तान जिंदाबाद” के नारे लिखे हुए दिख रहे हैं।

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब भारत अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है। स्वतंत्रता दिवस से पहले प्रतिबंधित खालिस्तानी समूह ने एक भड़काऊ बयान भी जारी किया था। भारत में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले, खालिस्तानी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू ने प्रमुख स्थानों पर खालिस्तानी झंडा फहराने के लिए नकद इनाम की घोषणा की थी।

भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 13 से 15 अगस्त तक होने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत केंद्र सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया है। इससे पहले, प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक समूह “सिख फॉर जस्टिस” (एसएफजे) ने 15 अगस्त को मेलबर्न, लंदन, मिलान, सैन फ्रांसिस्को, वैंकूवर और टोरंटो में भारतीय दूतावासों पर “खालिस्तानी झंडा” फहराने का ऐलान किया था। एसएफजे आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नून ने अपने बयान में पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना की सराहना की थी।

गौरतलब है कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल और भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। हालांकि, कुछ कट्टरपंथी तत्व सरकार के इस कदम का विरोध कर रहे हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान ने भी “हर घर तिरंगा” अभियान के बहिष्कार का आह्वान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *