सफाई व्यवस्था एवं कंटेनमेंट क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन की स्थिति का निरीक्षण किया :नगर आयुक्त

Lucknow

(www.arya-tv.com)नगर आयुक्त् अजय द्विवेदी ने 4 मई 2021 को क्षेत्र की सफाई व्यवस्था एवं कंटेनमेंट क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन की स्थिति का निरीक्षण किया। जिसमें Zone 4 के अंतर्गत फन मॉल के सामने स्थित सड़क पर गंदगी पाई गई जिससे प्रतीत हो रहा था कि उक्त स्थल पर कई दिन से झाड़ू नहीं लगी है। मौके पर उपस्थित सफाई निरीक्षक श्रीमती रश्मि श्रीवास्तव को चेतावनी निर्गत करने के साथ ही क्षेत्र में सफाई कार्य हेतु तैनात कार्यदायी संस्था एसएस कंस्ट्रक्शन पर रुपया 50000 का जुर्माना लगाया गया। साथ ही सुपरवाइजर महेंद्र प्रताप सिंह पर कार्यवाही करने हेतु भी निर्देश दिए गए। Zone 3 के अंतर्गत वायरलेस चौराहे के पास नाले से निकाली गई सिल्ट सड़क के किनारे एकत्र पाई गई यह सिल्ट काफी पुरानी थी जिस को हटाए जाने हेतु स्थल पर मौजूद अधिशासी अभियंता एवं जोनल अधिकारी को निर्देशित किया गया, साथ ही उक्त स्थल पर अतिक्रमण की स्थिति भी पाई गई।

अतिक्रमण के कार्य हटाए जाने के कार्य में ढिलाई बरतने के कारण zone 3 में आउटसोर्सिंग संस्था के माध्यम से तैनात की गई 296 टीम के सदस्यों को तुरंत हटाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही नालियों की सफाई का कार्य तेज गति से कराए जाने हेतु भी निर्देश दिए गए। क्षेत्रीय कर निरीक्षक जे.पी. यादव का वेतन अगले आदेशों तक रोके जाने हेतु भी निर्देश दिए गए। सेक्टर ए अलीगंज के अंतर्गत अलीगंज मोंटेसरी स्कूल के सामने कूड़ा एकत्र पाया गया, इसके साथ ही रेलवे लाइन के किनारे खाली स्थान पर भी अत्यधिक मात्रा में कूड़ा एकत्र पाया गया। क्षेत्रीय नागरिकों द्वारा अवगत कराया गया कि इस क्षेत्र में सड़क पर झाड़ू लगाए जाने का कार्य नियमित नहीं है।

स्थल पर मौजूद सफाई सुपरवाइजर शैलेश कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने के साथ ही सेवा समाप्त किये जाने हेतु कार्यवाही करने एवं सफाई निरीक्षक प्रमोद कुमार गौतम को चेतावनी पत्र निर्गत किए जाने एवं क्षेत्र में कार्यरत कार्यदायी संस्था मदर स्वच्छकार इंटरप्राइजेज को हटाकर किसी अन्य संस्था को कार्य दिए जाने हेतु भी निर्देशित किया गया।

puraniya क्रॉसिंग के पास स्थित मलिन बस्ती के आसपास अत्यधिक मात्रा में कूड़ा एकत्र पाया गया जिसकी तुरंत सफाई कराए जाने एवं सफाई कराकर इस स्थान पर वृक्षारोपण किए जाने हेतु जोनल अधिकारी 3 को निर्देश दिए गए, साथ ही मलिन बस्ती क्षेत्र से घर-घर से कूड़ा संग्रहण किए जाने हेतु भी निर्देशित किया गया। इस हेतु क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाए जाने एवं सैनिटाइजेशन कराए जाने हेतु भी निर्देश दिए गए। zone 6 के अंतर्गत कुड़िया घाट मुख्य द्वार के सामने पाटा नाला के किनारे अत्यधिक मात्रा में कूड़ा एकत्र पाया गया। इस कूड़े को तुरंत हटाने हेतु निर्देश दिए गए एवं स्थल पर कार्य प्रारंभ कराया गया।

नगर आयुक्त द्वारा समस्त संबंधित को निर्देशित किया गया कि सफाई के कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यह संक्रमण का समय है, अतः सभी अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण निष्ठा एवं लगन से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। निरीक्षण के दौरान अपर नगर आयुक्त डॉ. अर्चना द्विवेदी पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण संबंधित जोनल अधिकारी वह नगर अभियंता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *