सर्दी में लंच या डिनर में इन 5 फूड्स का करेंगे सेवन तो जल्दी बढ़ेगा मोटापा,या नही

# ## Health /Sanitation

(www.arya-tv.com) सर्दी का मौसम खाने-पीने के शौकीन लोगों को खासा पसंद आता है। सर्दी के मौसम में बॉडी सुस्त रहती है और हमारा वजन अचानक से बढ़ने लगता है। हम लंच, डिनर या फिर नाश्ते में तला-भुना, मसालेदार, डीप फ्राइड फूड और मीठी चीज़ों का भरपूर सेवन करते हैं जो वज़न बढ़ाने में मददगार फूड हैं। इन फूड्स में हाई कैलोरी होती है जो तेज़ी से वज़न बढ़ाने में मददगार है।

आप भी खाने-पीने के ज्यादा शौकीन हैं तो अपनी डाइट पर कंट्रोल करें वरना सर्दी में आपका मोटापा बढ़ सकता है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए डाइट से कुछ हाई कैलोरी चीज़ों को निकाल दें आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा। आइए जानते हैं कि सर्दी में डाइट से किन चीजों को निकालें कि मोटापा कंट्रोल रहे।

पराठों से करें परहेज़:

परांठे के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, लोग परांठे खाने के लिए मशहूर पराठा की दुकानों को सर्च करते हैं और अपनी परांठे खाने की क्रेविंग को पूरा करते है। आलू, गोभी और पनीर पराठा जिसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आता है। मुंह में पानी लाने वाला यह फूड आपका वज़न तेजी से बढ़ाता है। परांठे में इस्तेमाल होने वाला मक्खन और मेदा आपका मोटापा बढ़ाने में बेहद असरदार है।

पकौड़ें बढ़ाते हैं वज़न:

कुरकुरे और गर्म पकौड़ें सर्दी में लोगों को बेहद पसंद आते हैं। क्या आप जानते हैं कि पकौड़े की एक सर्विंग में आप कम से कम 350 कैलोरी लेते हैं। इतनी कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको 30 मिनट तक वर्कआउट करने की जरूरत होगी तब जाकर उनकी रिकवरी होगी।

मिठाईयां बढ़ा सकती हैं वज़न:

हम भारतीय मिठाईयां खाने के ज्यादा शौकीन है। सर्दी में घरों में अक्सर लड्डू, गाजर का हलवा, गोंद के लड्डू, तिल के लड्डू, पंजीरी जैसी मिठाईयां बनाई जाती हैं जो वज़न बढ़ाती हैं। एक्सरसाइज करने के बावजूद यह मिठाईयां आपका वज़न बढ़ा सकती हैं।

नॉन वेज़ फूड बढ़ाते हैं वज़न:

मांसाहारी लोग सर्दी में अधिक नॉनवेज फूड खाते हैं जिनसे उनका वज़न तेज़ी से बढ़ता है। नॉन वेज फूड में चिकन नगेट्स, पॉपकॉर्न चिकन, मसालेदार और ऑयली मटन करी और टेंडर चिकन जैसी तली हुई किस्में आमतौर पर अनहेल्दी फैट, कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर होती है जो वज़न बढ़ाने में जिम्मेदार हैं।

कैफीन युक्त ड्रिंक्स:

सर्दी में हम बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए गर्म और स्वादिष्ट पीने की इच्छा रखते हैं। सर्द मौसम में मसालेदार चाय, गरम कॉफी या हॉट चॉकलेट आपके शरीर को गर्म करने में मदद करेगी। यह सभी गर्म ड्रिंक्स कैफीन से भरपूर होते हैं। कैफिन एडिनोसिन के प्रभाव को कम करता है। एडिनोसिन मस्तिष्क में मौजूद एक केमिकल होता है जो अच्छी नींद देता है। अगर आप दिन में लगातार कैफ़ीन का सेवन करते हैं, तो आपका स्लीपिंग पैटर्न प्रभावित हो सकता है। खराब नींद वज़न बढ़ाती, भूख को बढ़ाती है और जंक फूड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *