दिल्ली विवि: LLB में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, इस तारीख तक करें अप्लाई

Education

(www.arya-tv.com) दिल्ली विश्वविद्यालय ने बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कार्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जो छात्र योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

इन कोर्सेज में प्रवेश कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2023 परीक्षाओं के अंकों के आधार पर आयोजित किए जाएंगे। ऐसे में आवेदन वही छात्र कर पाएंगे जो क्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं या फिर रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक हैं।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे रजिस्ट्रेशन करने से पहले पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ें। डीयू एलएलबी कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नए रजिस्ट्रेशन लिंक में विवरण दर्ज करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद छात्र आवंटन के लिए आवेदन और विकल्प भर सकते हैं।

आवेदन की योग्यता

आवेदन करने वाले छात्र को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा (10+2 प्रणाली) या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही 12वीं में यूआर/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के लिए कुल मिलाकर न्यूनतम 45% या अधिक अंक और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए कुल मिलाकर 40% या अधिक अंक होने चाहिए।

बी.ए. में आवेदन के लिए एल.एल.बी. (ऑनर्स) और बी.बी.ए. एल.एल.बी. (ऑनर्स) यूओडी के कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों को CLAT-2023 में उपस्थित होना होगा। अधिक जानकारी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद एलएलबी रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
– यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
अब फॉर्म भरें और सबमिट करें।
इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

ग्रेजुएशन कोर्सेज में सीयूईटी से दिया जा रहा है प्रवेश

दिल्ली विवि की तरफ से इस बार ग्रेजुएशन कोर्सेज में सीयूईटी के स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। अब सिर्फ कुछ ही सीटों पर प्रवेश होना है। क्योंकि तीन से चार राउंड के बाद ही विवि लगभग 95 प्रतिशत सीटें भर गईं थीं।