सीएम अरविंद केजरीवाल ने रामलला के किेये दर्शन, बताया अब अयोध्या भी दिल्ली तीर्थयात्रा में शामिल

# ## UP

अयोध्या (www.arya-tv.com) दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल मंगलवार सुबह नौ बजे करीब हनुमानगढ़ी पहुंचे। जहां उन्‍होंने बजरंगबली का दर्शन और पूजन किया। कड़ी सुरक्षा के बीच अरविंद केजरीवालल हनुमानगढ़ी पहुंचे। इसके बाद वे रामलला के दर्शन के लिए रवाना हुए। जहां उन्‍होंने दर्शन पूजन के बाद अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष ज्ञानदास से मुलाकात की।

दर्शन करने के बाद अरविंद केजरीवाल मीडिया से मुखातिब हुए और कहा कि दिल्‍ली के अंदर हमारी एक योजना है, मुख्‍यमंत्री तीर्थयात्रा योजना, इसमें हम दिल्‍ली वासियों को फ्री तीर्थयात्रा करवाते हैं। इसमें वैष्‍णोदेवी, शिरडी महाराज, विष्‍णु जी, हरिद्वार व ऋषिकेश समेत कई तीर्थ स्‍थल शामिल हैं। कल दिल्‍ली में हमने एक मीटिंग रखी है उसमें हम कल अयोध्‍या को भी उस लिस्‍ट में एड करेंगे। अब दिल्‍ली के लोग राम जन्‍म भूमि अयोध्‍या के भी दर्शन कर सकेंग।

इस योजना में लोगों का आना जाना, एसी ट्रेन से, होटल में रुकना, खाना पीना सब कुछ सरकार देती है जनता कुछ नहीं देती है। यूपी में हमारी सरकार बनती है तो उत्‍तर प्रदेश वासियों को भी अयोध्‍या में राम जी के दर्शन कराने के लिए फ्री में अरेंजमेंट करेंगे। हमने लखीमपुर पीडि़तों को अंशदान दिया, लेकिन दान ऐसा होना चाहिए कि दायां हाथ दे तो बांये हाथ को पता न चले। मीडिया के सवाल विपक्ष द्वारा एक्‍सीडेंटल हिंदू कहे जाने को उन्‍होंने हंसकर टाल दिया। कहा, उनको कहने दीजिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

भगवान के दरवार सबके लिए है। मैंने प्रभु से देश के लोगों के लिए सुख शांति मांगी है और प्रभु मुझे ताकत दे कि ज्‍यादा से ज्‍याद देशवासियों को यहां लाकर दर्शन करवा सकूं। वहीं यूपी में पार्टी के चहरे के सवाल पर उन्‍होंने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद अरविंद केजरीवाल राम मंदिर निर्माण स्‍थल जाएंगे और निर्माण की तैयारियों से रूबरू होंगे। इसके बाद वे अयोध्‍या से लखनऊ एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

बता दें कि अरविंद केजरीवाल दो दिन के यूपी दौरे पर हैं। वे रविवार को लखनऊ से सुलतानपुर आए थे। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने एमपी एमएलए कोर्ट में चल रहे मुसाफिरखाना व गौरीगंज के मुकदमे में स्वेच्छा से जमानत कराने की अर्जी विशेष जज पीके जयंत को दी थी। सुप्रीम कोर्ट की विशेष अदालत ने सीएम अरविंद केजरीवाल की व्‍यक्तिगत उपस्थिति पर स्‍टे दे दिया था।

अब इन्‍होंने स्‍वेच्‍छा से उपस्थित होकर जमानत की अर्जी दी थी जिसे स्‍वीकार कर लिया गया है। इसके बाद अरविंद केजरीवाल एमपी एमएलए कोर्ट गए जहां उनकी पेशी चली। अमेठी व गौरीगंज में 2014 में चुनावी दौरे के दौरान मुकदमा दर्ज हुआ था।

कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल का जमानतनामा मंजूर कर लिया था, आरोपों से मुक्‍त होने की अर्जी को खारिज कर दिया। आरोप के आधार पर साक्ष्यों पर सुनवाई अब तीन नवंबर को होगी। वहीं दोपहर तीन बजे करीब अरविंद केजरीवाल अयोध्‍या पहुंचे। यहां उन्‍होंने हाईवे स्थित एक होटल में विश्राम किया। इसके बाद अरविंद केजरीवाल अयोध्‍या के लिए रवाना हुए।

जहां देर शाम को उन्‍होंने सरयू तट पर पहुंचकर आरती की। जहां उन्‍होंने कहा कि भारत को अब तक दुनिया का सबसे अग्रणी देश हो जाना चाहिए था। उन्होंने भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने के लिए भी भगवान राम से प्रार्थना की। कहा, 130 करोड़ भारतवासी मिल कर इस सपने को पूरा कर सकते हैं। अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को होटल पंचशील में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात भी की।