रक्तदान करने से शरीर स्वस्थ रहता है, जरूरतमंद का जीवन बचाया जा सकता है: डॉ. बंशीधर

Health /Sanitation Lucknow

(www.arya-tv.com) लखनऊ विश्वविद्यालय, विधि संकाय की प्रतिष्ठित संस्था विधिक सहायता केंद्र व यज्ञ चैरिटेबल ब्लड बैंक के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को नवीन परिसर के जूरिस हाल में रक्तदान शिविर का लविवि द्वितीय परिसर के निदेशक एवं विधि संकाय के अधिष्ठाता एवं विभागाध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) बंशी धर सिहं एवं विधिक सहायता केंद्र के चेयरपर्सन डॉ. आलोक कुमार यादव के मार्गदर्शन में किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में सर्वप्रथम उपस्थित गणमान व्यक्तियों का फूल देकर अभिवादन किया गया एवं छात्र-छात्राओं को विधिक सहायता केंद्र के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस रक्तदान शिविर में लविवि नवीन परिसर के विभिन्न विभाग के छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर का हिस्सा लिया। शिविर का उद्घाटन करते हुए अधिष्ठाता विधि संकाय प्रो. डॉ. बंशी धर सिंह ने कहा कि रक्तदान महादान माना जाता है, रक्तदान करने से शरीर स्वस्थ तो रहता ही है साथ ही किसी जरूरतमंद का जीवन भी बचाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सामान्यतय: लोग रक्तदान से इसलिए हिचकते हैं,क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कमजोरी हो जाएगी। जबकि ऐसा नहीं है, रक्तदान करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं,रक्तदान से हृदय की सेहत में सुधार होता है साथ ही वजन नियंत्रित रहता है। कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है,रक्तदान से न सिर्फ शरीर पर बल्कि मस्तिष्क पर भी सकारात्मक असर पड़ता है, यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद जरूरी है।

स्टूडेंट डीन इन्द्र दमन तिवारी ने बताया कि इस रक्तदान शिविर में विभिन्न संकायों से लोगों ने प्रतिभाग किया रक्तदान के लिए आए लोगों का हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, जैसे महत्वपूर्ण जांच किए गए। कार्यक्रम के उपरान्त यज्ञ चेरिटेबल ब्लड बैंक के सदस्यों ने लोगों को रक्तदान में सहयोग किया और अनेक फायदे बताए।

आयोजित रक्तदान शिविर के पूर्व में दो दिवसीय रक्तदान जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसके उपरान्त विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों द्वारा लविवि नवीन परिसर के विभिन्न विभागों में लोगों को रक्तदान की महत्वता बताई गई।

आयोजित रक्तदान शिविर में विधिक सहायता केंद्र के चेयरपर्सन डॉ.आलोक कुमार यादव ने प्रशंसा करते हुए कहा कि रक्तदान शिविरों के माध्यम से हम प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से जिन्दगयिों को बचाने का काम करते हैं और यज्ञ चेरिटेबल ब्लड बैंक के मार्केटिंग मैनेजर अतुल पाठक ने बताया कि इस रक्तदान शिविर में साठ यूनिट से ज्यादा रक्तदान हुआ। कार्यक्रम में विधि संकाय, लविवि के वरिष्ठ प्रो.राजीव राठी, आर.के. वर्मा, और अतिरिक्त छात्र कल्याण अधिष्ठाता अभिषेक तिवारी उपस्थित रहे।

इस शिविर के आयोजन में विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों की महत्वपूर्ण भागीदारी रही। अंत में विधिक सहायता केंद्र के छात्र संयोजक मनीष तिवारी ने कहा कि रक्तदान के फायदे और मानवता के लिए इसकी आवश्यकता के विषय में अधिक से अधिक लोग जागरूक हों इसके लिए प्रत्येक वर्ष विधिक सहायता केंद्र द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन होता है।