रिसर्च के विश्व रैंकिंग में बीएचयू के 10 वैज्ञानिक, 2022 का डेटा जारी, ये भी हैं देश के टॉप साइंटिस्ट

Gorakhpur Zone UP Varanasi Zone

(www,arya-tv.com) शिक्षा व शोध के क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष एक हजार वैज्ञानिकों में बीएचयू के भी 10 वैज्ञानिक हैं। प्रतिष्ठित संस्थान रिसर्च डॉट कॉम ने मंगलवार को वर्ष-2022 का डेटा जारी किया। खास यह कि हाइड्रोजन मैन प्रो. ओएन श्रीवास्तव को भी मरणोपरांत इसमें शामिल किया गया है।

रिसर्च व इनोवेशन में दुनियाभर के शैक्षणिक संस्थानों में चल रहे शोध का आंकलन कर यह सूची जारी की गई है। संस्था की 24 में से 7 कैटेगरी में बीएचयू के कुल 10 वैज्ञानिकों को स्थान मिला है। बीएचयू के हाइड्रोजन मैन स्व. प्रो. ओएन श्रीवास्तव को मैटेरियल साइंस के क्षेत्र में स्थान दिया गया है। देश में उनकी रैंकिंग 58 है। बॉटनी विभाग के प्रो. जेएस सिंह व मेडिसिन के प्रो. श्याम सुंदर अपने-अपने क्षेत्रों की नेशनल रैंकिंग में अव्वल हैं।

प्रो. जेएस सिंह को इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में देश में पहली रैंक (वर्ल्ड रैंकिंग 640) व प्लांट साइंस एंड एग्रोनॉमी में देश में दूसरी और दुनिया में 235वीं रैंक है। माइक्रोबायलॉजी में प्रो. श्यामसुंदर को देश में पहला और दुनिया में 318वां स्थान मिला है। मेडिसिन के क्षेत्र में उन्हें देश में पांचवें स्थान पर रखा गया है।

क्या है रिसर्च डॉट कॉम : एकेडमिक क्षेत्र में रिसर्च डॉट कॉम की रैंकिंग को दुनिया में काफी प्रतिष्ठित माना जाता है। बीएचयू के आईक्यूएसी इंचार्ज प्रो. बीके सिंह ने बताया कि इसमें बायोलॉजी, एनिमल साइंस, केमिस्ट्री, मैनेजमेंट, पर्यावरण विज्ञान, जेनेटिक्स और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी सहित कुल 24 वर्गों में आंकलन किया जाता है।