स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल पानी

Health /Sanitation

आपने नारियल पानी के बारे में ये ही सुना होगा कि इसे पीने स्वास्थ्य अच्छा रहता है नारियल पानी पीने से न सिर्फ आपको दिल की बीमारी हो सकती है बल्कि आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है। क्या ये सारी बातें सही हैं। इसे लेकर एक्सपर्ट ने अपनी-अपनी राय दी है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो कि बीमारियों से लड़ता है। लेकिन, यह क्यों कहा जा रहा है कि नारियल पानी उतना भी अच्छा नहीं है।

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो ये सारी बातें झूठी हैं। नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। मेरीलैंड यूनिवर्सिटी में मेडीसीन की असिस्टेंट प्रोफेसर पामीला पीके का कहना है कि नारियल पानी पीने से आप कुदरती तौर पर हाइड्रेड रहते हैं और आपके डाइट में पोटेशियम शामिल होता है। उनका कहना है कि ज्यादातर अमेरिकी अपनी डाइट में फल और सब्जियां नहीं लेते हैं, इसकी वजह से वो ज्यादा पोटेशियम नहीं ले पाते हैं। ऐसे में नारियल पानी इस गेप को भरने के लिए सबसे उपयुक्त है।
बोस्टन यूनिवर्सिटी में पोषण के एसोसिएट प्रोफेसर जॉन सालगे ब्लेक का कहना है कि नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप फलों और सब्जियों को छोड़कर अपने स्वास्थ्य और हाइड्रेड के लिए सिर्फ नारियल पानी पर ही निर्भर हो जाए।

उनका कहना है कि नारियल पानी पोटैशियम के साथ ही कैलोरी भी प्रदान करता है। अगर आप नारियल पानी की जगह केला खाते हैं तो आपको उससे भी ज्यादा पोटैशियम और दूसरे पोषण मिल जाएंगे लेकिन नारियल पानी में आापको सिर्फ पोटैशियम और कैलोरी ही मिलेगी। इसलिए, नारियल पानी के साथ ही फलों और सब्जियों को भी भरपूर मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।