चीन के साथ मिलकर पाकिस्‍तान बना रहा फाइटर जेट, भारत की बढ़ सकती है टेंशन

# ## International

(www.arya-tv.com) कश्‍मीर के मुद्दे पर अक्‍सर जहर उगलने वाला तुर्की अब भारत के धुर विरोधी पाकिस्‍तान के साथ मिलकर मिसाइलें और फाइटर जेट बनाने की तैयारी कर रहा है।

माना जा रहा है कि तुर्की के राष्‍ट्रपति तैय्यप रेसेप एर्दोगान अमेरिका के साथ चल रही तनातनी के बीच तुर्की की नजर अब चीन की हथियार तकनीक पर है। तुर्की रूस से भी S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम खरीद रहा है। तुर्की-पाकिस्‍तान और चीन की इस नापाक तिकड़ी से भारत की टेंशन बढ़ सकती है।

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने अपने पाकिस्‍तानी समकक्षों के साथ इस संबंध में बैठक की है। तुर्की पाकिस्‍तान के साथ मिलकर सेना के लिए हार्डवेयर बनाना और उनका विकास करना चाहता है। इस दिशा में दोनों ही देशों के अधिकारियों की जनवरी में बैठक हुई थी। हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि यह बैठक किस हद तक आगे बढ़ी।

पाकिस्‍तान ने चीन की मदद से JF-17 थंडर फाइटर जेट बनाया है। इसका मतलब यह है कि अगर तुर्की पाकिस्‍तान के साथ समझौता करता है तो उसका चीनी की रक्षा तकनीक को पाने का रास्‍ता खुल जाएगा।

यही नहीं पाकिस्‍तानी टीवी चैनल जिओ के मुताबिक पाकिस्‍तान ने अपनी शाहीन मिसाइल का निर्माण भी चीन की डिजाइन पर किया है। तुर्की के अधिकारियों ने कहा कि उनका देश पाकिस्‍तान को एक रणनीतिक सहयोगी के रूप में देखता है और उसके साथ मिलकर सिपेर लॉंग रेंज मिसाइल डिफेंस प्रॉजेक्‍ट तथा टीएफ-एक्‍स फाइटर जेट पर मिलकर काम कर रहा है।