क्या आप भी चाहते है अपनी लंबी उम्र को बढ़ाना, तो करना होगा ये काम

# ## Health /Sanitation

(www.arya-tv.com) अगर वज़न घटाना है तो कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कम करें, ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल में रखना है तो पास्ता से दूर रहें, शरीर में पानी के जमाव से बचना है तो ब्रेड की तरफ न देखें- आपने कार्ब्ज़ के सेवन से जुड़ी ऐसी ही कई बातें सुनी होंगी। हालांकि, यह मैक्रोन्यूट्रिएंट जो हमें ऊर्जा देता है, उसका लंबी उम्र से बहुत बड़ा संबंध है। ब्लू ज़ोन डाइट में कार्ब्ज़ की ख़ास जगह है- यह वो डाइट है जिसे सार्डिनिया, ओकिनावा, इकरिया, निकोया और लोमा लिंडा में रह रहे लोग फॉलो करते हैं।

कोर्नब्रेड:

कोर्नमील या फिर सूखा हुआ मकई फाइबर, प्रोटीन और विटामिन-ए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि कॉर्नब्रेड का नियमित सेवन फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है क्योंकि यह कॉर्नमील के समान सामग्री और वनस्पति तेल, नमक, सोया दूध, अलसी, बेकिंग पाउडर और मेपल सिरप के साथ तैयार किया जाता है।

पीता ब्रेड:

इसका मज़ा आमतौर पर हुम्मस के साथ ज़्यादा आता है और ब्लू ज़ोन इलाकों में इसे काफी पसंद किया जाता है। इस ब्रेड में भी उन्हीं चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनसे होल वाइट ब्रेड बनती है। हालांकि, इसे हेल्दी बनाने के लिए इसके साथ फैट्स, प्रोटीन और फाइबर मिलाकर खाएं, ताकि आपके शरीर को ज़रूरी विटामिन्स, खनीज और अन्य पोषक तत्व भी मिल जाएं।