कुंभ से पहले संगम नगरी में लाइट मेट्रो चलाने की तैयारी, प्रयागराज में 8 हजार करोड़ की लागत से 20 मेट्रो स्टेशन बनाने की तैयारी

Prayagraj Zone UP

(www.arya-tv.com) संगम नगरी प्रयागराज को स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ से पहले लाइट मेट्रो मिलने की संभावना है। मेट्रो के निर्माण को लेकर डीपीआर राइट्स तैयार करेगी। डीपीआर को मंजूरी मिलते ही इसके निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार ने महाकुंभ के लिए 100 करोड़ का बजट जारी किया है। इसी बजट से डीपीआर तैयार किया जाएगा। मेट्रो शुरू होने से महाकुंभ में संगम नगरी पहुंचने वाले यात्रियों को बड़ी सहूलियत होगी।

प्रयागराज शहर के 2 रूटों पर लाइट मेट्रो का संचालन शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से लाइट मेट्रो का डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी राइट्स को दी गई है। पीडीए और राइट्स के अधिकारियों के बीच लगातार बैठकें चल रही हैं। डीपीआर तैयार होते ही शासन को भेजा जाएगा और इसकी मंजूरी मिलने के बाद मेट्रो के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। प्रयागराज में मेट्रो का ट्रैक लगभग आठ हजार करोड़ से बनकर तैयार होगा।

पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान के मुताबिक डीपीआर बनाने के लिए चयनित एजेंसी राइट्स और पीडीए के तकनीकी अधिकारियों के बीच लाइट मेट्रो को लेकर लगातार बैठकें हो रही हैं। निर्धारित समय के अंदर सर्वे पूरा करने के बाद डीपीआर राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राज्य सरकार की मंजूरी मिलने पर लाइट मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

प्रयागराज में जिन रूटों पर मेट्रो का संचालन किया जाएगा उनमें से एक रूट पूरामुफ्ती से नैनी तक होगा, इसकी दूरी लगभग 20 किलोमीटर होगी। जबकि दूसरा रुट फाफामऊ से झूंसी होगा। इसकी दूरी लगभग 17 किलोमीटर होगी। हर दो किलोमीटर की दूरी पर मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। शहर में कुल 20 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने की तैयारी है।