कम हाइट वाले लोगों को होता है इन बीमारियों का ज्यादा खतरा

Health /Sanitation

एक नये शोध में पता चला है कि जिन लोगों की लंबाई सामान्य से कम होती है उनके लिए सेहत के लिहाज से भी कम परेशानी नहीं होती है। इन लोगों को डायबिटीज का तो खतरा होता ही है साथ ही इन बीमारियों के होने का भी भय बना रहता है।
नये शोध में इस बात का पता चला है कि लंबे लोगों की तुलना में कम लंबाई वालों को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है। अध्ययन के अनुसार औसतन अगर किसी की लंबाई 10 सेंटीमीटर ज्यादा बढ़ गई है तो उसमें डायबिटीज का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग है मापदंड
महिलाओं में जहां लंबाई के 10 सेंटीमीटर बढ़ने से ये खतरा मात्र 33 प्रतिशत कम होता है वहीं पुरुषों में लंबाई बढ़ने से 41 प्रतिशत तक खतरा कम हो जाता है।

दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा अधिक
शोध की माने तो लंबे लोगों में लीवर फैट कंटेट छोटी लंबाई वालों की तुलना में कम होता है। इसके साथ ही छोटे लोगों में इंसुलिन भी कम बनता है और वसा के जमा होने की प्रवृत्ति भी अधिक होती है। इसलिए कम लंबाई वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है।

लंबे पैर वालों को होता है कम खतरा
लंबे पैर देखने में जितने आकर्षक होते हैं स्वास्थ्य के लिए भी उतने ही बढ़िया होते हैं। जिन पुरुषों या महिलाओं के पैर धड़ की अपेक्षा ज्यादा लंबे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा उतना कम होता है।