इन देशों ने अपने नागरिकों को कश्मीर जाने से किया मना

International
जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी की गई एडवाइजरी को देखते हुए ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी करते हुए कश्मीर यात्रा न करने की सलाह दी है। राज्य प्रशासन ने आतंकी हमले की आशंका के कारण अमरनाथ यात्रा करने आए श्रद्धालुओं और पर्यटकों से घाटी जल्द छोड़ने को कहा है।
जर्मनी ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि घाटी में हालात सही नहीं है इसलिए ऐसे समय में घाटी की यात्रा करना खतरनाक है। उन्होंने कहा है कि जर्मन पर्यटक घाटी में जाने से पहले जम्मू-कश्मीर की परिस्थितियों से अवगत जरूर रहे।

ब्रिटेन ने भी अपने नागरिकों को इसी तरह की एडवायजरी जारी की है। ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने के लिए कहा है। ब्रिटेन के विदेश विभाग ने आशंका जताई है कि इस दौरान यात्रा करने से घाटी में बमबारी, ग्रेनेड हमले, गोलीबारी और अपहरण हो सकता है। इसलिए, ब्रिटिश नागरिक जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करें।

राज्य सरकार ही एडवाइजरी के बाद 15 अगस्त तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा को पहले ही चार अगस्त तक के लिए स्थगित किया जा चुका है। अमरनाथ यात्रियों तथा पर्यटकों को राज्य प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी कर उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है।