आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज ने किया योग शिविर का आयोजन

Lucknow

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज ने 21 जून को कॉलेज परिसर में योग शिविर का आयोजन किया। इसमें छात्रों सहित सभी शिक्षकगण और कर्मचारियों ने उत्साह और उमंग के साथ हिस्सा लिया। योग शिविर का आयोजन एस.के. तिवारी, रवि कुमार पाठक और ज्योत्सना पांडेय के निर्देशन में किया गया।

सभी प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से पीठ, गर्दन, आँखों और कंधे आदि से लेकर पूरे शरीर को केंद्रित करने वाले सभी आसन किये। यह कैंप छात्रों और कर्मचारियों के लिए तनावपूर्ण समाज में स्वस्थ बनाये रखने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। योगासन करने वाले साधकों ने कई महत्वपूर्ण मुद्राओं के साथ ओंकार महामंत्र का उच्चारण भी किया।

कॉलेज के प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह ने कहा, ‘योग एक अनुशासन है जो आपके दैनिक आहार, दिनचर्या, सोच और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर के कार्यों को करने के लिए सकारात्मकता और पवित्रता प्रदान करता है। अपने जीवन को पहले से कहीं ज्यादा स्वस्थ, सुखी और ऊर्जावान बनाने के लिए योग को अपनाएं और चिंता, निराशा, अवसाद, तनाव और थकान जैसी स्थितियों से निजात पाएं।’

आर्यकुल कॉलेज के लिए छात्रों और कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य और उच्च जीवनशैली पहली प्राथमिकता रही है। इस शिविर में उपस्थित सभी लोगों को योगाभ्यास के अनेकों लाभ के बारे में बताया गया। साथ ही यह सुझाव भी दिया गया कि इस तनावपूर्ण समाज में अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए और काम के दबाव को कम करने के लिए प्रत्येक घंटे में 5-10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए जिससे उनकी कार्यशैली में काफी सुधार आएगा। इस कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह के साथ अपर निदेशक वी.बी. सिंह, रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, अनिल त्रिपाठी, नेहा वर्मा, बी.के. सिंह, डॉ. अंकित सेठ, प्रणव पांडेय, धनेश, श्रद्धा, सिद्धार्थ, नरेंद्र, रॉबिन, पारुल , ऐश्वर्या, प्रिया, आकांशा सहित सभी शिक्षकगण, कर्मचारी और छात्र छात्राएं मौजूद रहे।