आपकी स्किन को हेल्दी और शाइनी बनाएगा टमाटर

Health /Sanitation

ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसे चमकती-दमकती त्वाचा पसंद न हो। कई लोग अपने त्वाचा पर निखार लाने के लिए ढेरों उपाय करते हैं। लेकिन हमारे रसोई में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो हमारी त्वचा को निखार कर उसकी सुंदरता बढ़ा सकती हैं। टमाटर, इन्हीं चीजों में एक है। बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और लाइकोपीन से परिपूर्ण टमाटर चेहरे के लिए एक तरह से सुपरफूड है। आज हम आपको बताएंगे कि टमाटर किस तरह से आपकी त्वटा के शाइन और स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद कर सकता है?
कई लोगों की स्किन पोर्स इतनी खुल जाती है कि वो दिखाई देने लगती है। ऐसी समस्या होने पर टमाटर का जूस पीना चाहिए। माटर का जूस चेहरे पर एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। बेहतर परिणाम के लिए आप टमाटर को चेबरे पर लगा भी सकते हैं। एक टेबल स्पून टमाटर के जूस में चार-पांच बूंदें नींबू के रस की डालें और चेहरे पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
ब्लैकहेड प्रभावित हिस्से पर टमाटर के स्लाइस को रगड़ने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।
टमाटर में विटामिन सी की उपस्थिति त्वचा को क्लीन करने में मदद करती है। अपने चेहरे पर टमाटर लगाएं और प्रभावी रिजल्ट देखें।
टमाटर विटामिन सी सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इसलिए, टमाटर खाने से शरीर में सेल-डैमेज फ्री-रेडिकल की मात्रा कम हो सकती है और आपको एक हेल्दी स्किन मिल सकती है।
टमाटर सेलुलर डैमेज से लड़ते हैं, नमी को बरकरार रखते हैं, जिससे रिंकल और झुर्रियों को रोका जा सकता है।
टमाटर में मौजूद एसिड आपके पिंपल को कम करने और स्किन को साफ़ करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और सी को सामान्य एंटीऑक्सिडेंट माना जाता है जो एक्ने के कारण होने वाली सूजन से लड़ते हैं।