अब सिर्फ इतने रुपये में नंबर मोबाइल को करें पोर्ट

Technology

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) ने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की दरों में कटौती की हैं। इसके अलावा ट्राई के इस कदम से दूससंचार कंपनियों को बहुत फायदा होगा। दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की नई कीमत 5.74 रुपये रखी है। वहीं एमएनपी की नई दरें 30 सितंबर से लागू हो जाएंगी। रिपोर्ट्स की मानें तो ट्राई ने एमएनपी के नियमों में बदलाव करने के बाद ही नई कीमत को तय किया है। मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी की कीमत में बदलाव को लेकर ट्राई के चैयरमैन आर. एस. शर्मा ने कहा है कि कॉस्ट रींबर्समेंट के तहत नई कीमत को रखा है। उन्होंने आगे कहा है कि एमएनपी की नई कीमतें 30 सितंबर से लागू होंगी।

दूरसंचार कंपनियों को होगा लाभ
देश की सभी कंपनियों को नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए एजेंसियों को विभिन्न कीमतों के साथ भुगतान करना पड़ता है। एमएनपी की कीमतों में बदलाव के बाद से दूरसंचार कंपनियों को बहुत लाभ होगा। आपको बता दें कि कंपनियां अपने ग्राहकों के नंबर पोर्ट करने के लिए 19 रुपये का भुगतान करती हैं। इसके अलावा जियो, एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल जैसी कंपनियां साल में 75 करोड़ रुपये की बचा सकती हैं।

सरकार ने किया बदलाव
सरकार ने भी वर्ष की शुरुआत में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की कीमतों में 4 रुपये की कटौती की थी। लेकिन इसके तुरंत बाद ही सिनिवर्स टेक्नोलॉजी ने हाई कोर्ट में केस फाइल किया था जिसके बाद सरकार ने नई कीमतों को रद्द कर दिया था। तीन महीने के बाद ही हाई कोर्ट के निर्णय के खिलाफ रिलायंस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में केस दायर हुआ था। रिलायंस ने हाई कोर्ट अपने फैसले को वापस लेने की अपील की थी जिनमें मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी की कीमत को दोबारा 19 रुपये कर दिया था। बता दें कि मई 2019 तक मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए 43.7 करोड़ रिक्वेस्ट स्वीकार की जा चुकी हैं।